Move to Jagran APP

Blast In West Bengal: नैहाटी में फिर भीषण विस्फोट, कई मकान क्षतिग्रस्त

Blast In West Bengal. नैहाटी में धमाके की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि कई किलोमीटर दूर हुगली जिले के चुंचुड़ा नगरपालिका के 12 और 13 नंबर वार्ड तक कंपन महसूस किया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 04:53 PM (IST)
Blast In West Bengal: नैहाटी में फिर भीषण विस्फोट, कई मकान क्षतिग्रस्त
Blast In West Bengal: नैहाटी में फिर भीषण विस्फोट, कई मकान क्षतिग्रस्त

कोलकाता, जागरण संवाददाता। Blast In West Bengal. पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के नैहाटी में गुरुवार को एक बार फिर भीषण विस्फोट होने की घटना प्रकाश में आई है। पुलिस इस दिन अवैध पटाखा कारखानों से जब्त बारूद और पटाखों को बिना किसी विशेषज्ञ की मदद के बिना ही निष्क्रिय करने पहुंची तभी यह हादसा हुआ। धमाके की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि कई किलोमीटर दूर हुगली जिले के चुंचुड़ा नगरपालिका के 12 और 13 नंबर वार्ड तक कंपन महसूस किया गया। कई घरों में दरार पड़ गई और खिड़की के कांच टूट गए। धमाके की जद में आने से पुलिस की दो गाड़ियों में भी आग गई गई। इसके बाद विस्फोटकों को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया को अविलंब रोकने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

मौके पर पहुंचे पुलिस आयुक्त का घेराव

नैहाटी में पटाखा निष्क्रिय करने के दौरान हुआ भीषण विस्फोट से क्षतिग्रस्त हुए इलाकों का निरीक्षण करने पहुंचे चंदननगर कमिश्नरेट के पुलिस आयुक्त हुमायूं करीब को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। लोगों ने पुलिस की कार्यशैली पर अंगुली उठाई और बड़ी हानि होने की आशंका के मद्देनजर विरोध दर्ज कराया। हालांकि पुलिस आयुक्त ने लोगों को समझा बुझा कर शांत कराया और क्षतिग्रस्त मकानों के मालिकों को तस्वीरें खींचने की अपील की, ताकि उन्हें सरकारी मदद मुहैया कराया जा सके।

तीन जनवरी को हुई विस्फोट में गई थी पांच लोगों की जान

मालूम हो कि विगत तीन जनवरी को नैहाटी के मामूदपुर पंचायत क्षेत्र स्थित अवैध पटाखा कारखाने में भीषण विस्फोट होने के चलते पांच लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें दो महिलाएं भी शामिल थी। इसके बाद बैरकपुर के पुलिस आयुक्त (सीपी) मनोज कुमार वर्मा के निर्देश पर 100 से अधिक अवैध पटाखा कारखानों में छापामारी अभियान चला कर पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त किया था, जिन्हें इस दिन नष्ट करने पुलिस नदी किनारे पहुंची थी।

भाजपा ने की थी एनआइए जांच की मांग

नैहाटी में विस्फोट के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष के साथ ही अन्य विपक्षी पार्टियों ने घटना की राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआइए से जांच कराने की मांग की थी। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुलिस अपने स्तर पर ही घटना की जांच कर रही है और विस्फोटकों को निष्क्रिय कर रही है।

चुंचुड़ा नपा के 12 और 13 नंबर वार्ड में व्यापक क्षति हुई है। चेयरमैन के साथ ही वे खुद इलाके का निरीक्षण कर रहे हैं। लोगों से मिल रहे हैं। मकान मालिकों को क्षतिग्रस्त मकानों की तस्वीरें खींचने को कहा गया है। वे खुद कैमरा मैन के साथ पीड़ित लोगों के घर जाएंगे। प्रशासन की ओर से क्षतिग्रस्त मकानों के मालिकों को मुआवजा दिया जाएगा।

-असीत मजूमदार, चुंचुड़ा विधायक 

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.