Move to Jagran APP

बंगाल के पुनरुद्धार के लिए भाजपा की बिजनेस समिट, तृणमूल कांग्रेस ने बताया चुनावी नौटंकी

बंगाल भाजपा (west bengal BJP) इकाई राज्‍य में निवेश को आकर्षित करने और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए कोलकाता में एक व्यापार सम्मेलन (business summit ) का आयोजन करेगी। तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी नौटंकी करार दिया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 07:41 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 09:23 AM (IST)
बंगाल के पुनरुद्धार के लिए भाजपा की बिजनेस समिट, तृणमूल कांग्रेस ने बताया चुनावी नौटंकी
बंगाल के पुनरुद्धार के लिए भाजपा करेगी बिजनेस समिट

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पश्चिमी बंगाल (West Bengal) में अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly elections) से पहले अब भाजपा एक और बड़ा दांव चलने नहीं जा रही है। प्रदेश भाजपा (BJP) इकाई राज्य में निवेश को आकर्षित करने और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए कोलकाता में एक व्यापार सम्मेलन (Business summit ) का आयोजन करेगी। पार्टी के राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता ने शुक्रवार देर शाम एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भाजपा की योजना 20 दिसंबर या 21 जनवरी को यह समिट आयोजित करने की है।

prime article banner

  इधर, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 2021 में राज्य विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के इस कदम को "चुनावी नौटंकी" करार देते हुए खिल्ली उड़ाई है। वहीं, भाजपा सांसद दासगुप्ता ने प्रेस वार्ता में कहा, 'हमने राज्य में निवेश के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए कोलकाता में एक व्यावसायिक बैठक आयोजित करने का फैसला किया है। कोविड-19 की स्थिति का विश्लेषण करने के बाद यह तय किया जाएगा कि यह वर्चुअल या वास्तविक शिखर सम्मेलन होगा।' उन्होंने कहा, 'हम इसमें प्रमुख कारोबारियों, उद्यमियों और स्टार्ट-अप कंपनियों को आमंत्रित करेंगे और उनसे बात करेंगे कि वे क्या चाहते हैं और तदनुसार एक निवेशक-अनुकूल वातावरण तैयार करेंगे।' उन्होंने पिछले 9 वर्ष से ज्यादा के शासनकाल में राज्य में निवेश लाने में विफल रहने के लिए ममता बनर्जी सरकार की औद्योगिक नीति की कड़ी आलोचना भी की।भाजपा सूत्रों के अनुसार, प्रस्तावित व्यावसायिक शिखर सम्मेलन तृणमूल सरकार की औद्योगिक नीति में खामियों को खोजने का एक प्रयास है, जो पिछले साढ़े नौ वर्षों में राज्य में किसी भी निवेश को आकर्षित करने में विफल रही है। 

प्रदेश भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा कि तृणमूल सरकार ने हर साल बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट आयोजित करने और सार्वजनिक धन बर्बाद करने के अलावा, राज्य में निवेश लाने के मामले में कुछ भी नहीं किया है। इसलिए हम एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने की योजना बना रहे हैं, जहां हम अपनी औद्योगिक नीति को व्यापारिक नेताओं के सामने पेश करेंगे और उनकी राय लेंगे। 

 इधर, तृणमूल के वरिष्ठ नेता और सांसद सौगत रॉय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा को पूरी तरह से पता है कि ऐसे लोगों का वास्तविकता से कोई वास्ता नहीं है। भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार देश भर में निवेश को आकर्षित करने में विफल रही है और अर्थव्यवस्था सबसे खराब स्थिति में चली गई है। उन्होंने कहा कि उन्हें (भाजपा) को पहले इस पर ध्यान देने के लिए कदम उठाना चाहिए।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.