Move to Jagran APP

Bhawanipur By Election 2021: भवानीपुर में ममता के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेगी भाजपा, किसी बड़े चेहरे पर आजमा सकती है दांव

West Bengal By Election 2021 बंगाल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने साफ तौर पर कहा है कि भवानीपुर में सीएम ममता बनर्जी के खिलाफ पार्टी पूरी ताकत से लड़ेगी और किसी बड़े चेहरे को मैदान में उतारेगी ताकि मुकाबला बराबर का हो।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 05:17 PM (IST)
Bhawanipur By Election 2021: भवानीपुर में ममता के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेगी भाजपा, किसी बड़े चेहरे पर आजमा सकती है दांव
दिलीप घोष और सीएम ममता बनर्जी। फाइल फोटो

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। चुनाव आयोग द्वारा बंगाल में कोलकाता की भवानीपुर सीट पर उपचुनाव की घोषणा के फैसले से भाजपा भले नाखुश है, लेकिन पार्टी इस सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ना चाहती। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने साफ तौर पर कहा है कि भवानीपुर में ममता बनर्जी के खिलाफ पार्टी पूरी ताकत से लड़ेगी और किसी बड़े चेहरे को मैदान में उतारेगी, ताकि मुकाबला बराबर का हो। घोष ने यह भी संकेत दिया है कि भले ही यह ममता बनर्जी का गृह क्षेत्र है, लेकिन भाजपा उन्हें नंदीग्राम की तरह भवानीपुर में भी कड़ी चुनौती देना चाहती है। इधर, इस सीट से ममता के खिलाफ उम्मीदवार उतारने को लेकर भाजपा में कई नामों पर मंथन चल रहा है।

loksabha election banner

इस पर दांव खेल सकती है भाजपा

इनमें तीन-चार प्रमुख नाम हैं, जिनमें से किसी एक पर भाजपा दांव खेल सकती है। इनमें त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल व वरिष्ठ नेता तथागत राय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी फाउंडेशन के प्रमुख डा अनिर्बान गांगुली व अभिनेता रुद्रनील घोष हैं। इसके अलावा महिला उम्मीदवार के रूप में पूर्व आइपीएस भारती घोष के नाम की भी चर्चा है। खबर है कि इन्हीं में से किसी को भाजपा मैदान में उतार सकती है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश इकाई की बैठक भी होने वाली है, जिसमें भवानीपुर समेत मुर्शिदाबाद जिले की शमशेरगंज और जंगीपुर सीट पर 30 सितंबर को होने वाले चुनाव को लेकर चर्चा होगी। इन तीनों सीटों पर प्रत्याशी के नामों पर भी इसमें मंथन किया जाएगा। राज्य में मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में ममता अपनी परंपरागत भवानीपुर सीट को छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ीं थीं। जहां उन्हें करीबी मुकाबले में भाजपा के सुवेंदु अधिकारी से हार का सामना करना पड़ा था। इसके कारण मुख्यमंत्री बने रहने के लिए ममता का पांच नवंबर से पहले विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी है। ऐसे में भवानीपुर सीट को बचाना ममता के सामने बड़ी चुनौती है।

सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगा नामांकन

इधर, भवानीपुर सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 13 सितंबर को नामांकन का अंतिम दिन है। 14 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 सितंबर को नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन है। 30 सितंबर को वोट पड़ेंगे व तीन अक्टूबर को मतगणना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.