Move to Jagran APP

कोलकाता में बिहार के मंत्री शाहनवाज हुसैन का दावा- निवेशकों का पसंदीदा गंतव्‍य बन गया है बिहार

कोलकाता में आयोजित बिहार इन्वेस्टर्स समिट- 2022 में बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दावा किया कि कोरोना संकट जैसे मुश्किल समय में बिहार में 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ जो देश में सबसे ज्यादा है। कहा बिहार निवेशों का पसंदीदा गंतव्‍य बन गया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 05:54 PM (IST)
कोलकाता में बिहार के मंत्री शाहनवाज हुसैन का दावा- निवेशकों का पसंदीदा गंतव्‍य बन गया है बिहार
कोलकाता में आयोजित बिहार इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन। जागरण फोटो।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को कहा कि अब बिहार में भी तेजी से उद्योग लग रहे हैं। देशभर से निवेशक रूचि दिखा रहे हैं। आज बदलते समय में बिहार उद्योग के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के तौर पर पेश हो रहा है। कोलकाता में आयोजित बिहार इन्वेस्टर्स समिट- 2022 में उन्होंने दावा किया कि कोरोना संकट जैसे मुश्किल समय में बिहार में 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जो देश में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि बिहार में फूड प्रोसेंसिंग से लेकर कपड़ा व चमड़ा सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं। हमने हाल में नई कपड़ा व चमड़ा नीति भी बनाई है। हम बिहार को औद्योगिक हब बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि बिहार के लोगों को वहीं रोजगार मिले।

loksabha election banner

शाहनवाज हुसैन ने बंगाल के निवेशकों से एक बार बिहार में आने की अपील की। उन्होंने आश्वस्त किया कि मौका मत गंवाइए, बिहार आइए, कोई कमी नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि निवेश को बढ़ाने का प्रयास देश के साथ-साथ विदेश में भी की जाएगी जिससे बिहार की तस्वीर बदली जा सके। हुसैन ने एमएसएमई सेक्टर में एक दिन पहले पीएम के हाथों बिहार को पूरे देश में मिले द्वितीय राष्ट्रीय पुरस्कार का भी जिक्र किया और कहा कि यह राज्य में उद्योग की बदलती तस्वीर की गवाही देता है। उन्होंने कहा- बिहार के बारे में धारणा को बदलिए। अब पहले का बिहार नहीं है।

मंत्री ने कहा बिहार में पहले गंगाजल व अपहरण जैसी फिल्में बनती थी लेकिन अब सुपर- 30 जैसी फिल्में बन रही हैं। बिहार में काफी प्रतिभा है। हर क्षेत्र में बिहार विकास कर रहा है। हुसैन ने आगे कहा- निवेशक अपने निवेश की सुरक्षा चाहता है और आज उनके राज्य में न केवल सबसे अच्छी इंडस्ट्री पालिसी बनाई गई है, बल्कि इंफ्रास्ट्रक्चर व कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर भी बिहार काफी बेहतर है। राज्य सरकार की तरफ से उद्योग को सब्सिडी से लेकर तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। जमीन की भी कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार कई प्रकार की रियायत व सुविधाएं दे रही है, जो दूसरे राज्य में नहीं है। उन्होंने उद्योगपतियों से अनुरोध किया कि सिर्फ बेचिए नहीं बल्कि बिहार में अपने उत्पाद भी बनाइए।

केवेंटर ग्रुप बिहार में करेगा 600 करोड़ का निवेश

-इस मौके पर केवेंटर एग्रो लिमिटेड के सीएमडी मयंक जालान ने कहा कि हम बिहार में 600 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रहे हैं। उन्होंने बिहार की नई औद्योगिक नीति की सराहना की और इसे बहुत उत्साहजनक और भविष्यवादी बताया। इसी तरह कई और निवेशकों ने भी इस इन्वेस्टर्स समिट में निवेश की रूचि दिखाई। बता दें कि पहली बार बिहार के उद्योग विभाग व इंडियन चेंबर आफ कामर्स के संयुक्त तत्वावधान में यहां बिहार इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। इस मौके पर उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने कहा कि बिहार सड़क, रेल और हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और कनेक्टिविटी के लिहाज से भी हम निवेश के लिए रणनीतिक स्थिति में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.