Move to Jagran APP

बीएसएफ जवान पर हमला, बड़ी तस्करी की साजिश नाकाम, मुठभेड़ में एक तस्कर ढेर

बीएसएफ जवानों ने फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को किया गिरफ्तार। तस्करों ने धारदार हथियार से जवानों पर हमले की कोशिश की। बंगाल के अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए बड़ी संख्या में प्रतिबंधित फेंसिडिल भारत से बांग्लादेश में ले जाने के लिए तस्करों की साजिश को बीएसएफ ने विफल कर दिया।

By Priti JhaEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 09:11 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 09:31 AM (IST)
बीएसएफ जवान पर हमला, बड़ी तस्करी की साजिश नाकाम, मुठभेड़ में एक तस्कर ढेर
बंगाल के फेंसिडिल के साथ पकड़ा गया तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए बड़ी संख्या में प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरफ की खेप को भारत से बांग्लादेश में ले जाने के लिए तस्करों की साजिश को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने विफल कर दिया है। तस्करों ने फेंसिडिल को सीमा पार कराने के लिए जवानों पर धारदार हथियारों से जानलेवा हमले की कोशिश की, लेकिन मुठभेड़ के दौरान आत्मरक्षा में बीएसएफ द्वारा की गई फायरिंग में गोली लगने से एक तस्कर की मौत हो गई। वहीं, एक अन्य तस्कर को जवानों ने फेंसिडिल के साथ रंगे हाथों पकडऩे में सफलता हासिल की।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि यह घटना कोलकाता सेक्टर अंतर्गत सीमा चौकी मूनभाटा, 85 वाहिनी के इलाके में शुक्रवार देर रात घटी। दोनों ही तस्कर फेंसिडिल की खेप को बांग्लादेश ले जाने का प्रयास कर रहे थे। बयान के मुताबिक, सीमा चौकी मूनभाटा, 85वीं वाहिनी के इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास जवान दैनिक पट्रोलिंग पर थे। इस दौरान रात लगभग साढ़े 11 बजे जवानों ने कुछ संदिग्ध व्यक्तियों को कुछ बड़े बैग (पोटला) के साथ इच्छामती नदी (अंतरराष्ट्रीय सीमा) की तरफ आते हुए देखा जो तस्करी के उद्देश्य से भारत से बांग्लादेश की तरफ जाने की कोशिश कर रहे थे। जब पेट्रोलिंग पार्टी ने उन्हे चुनौती दी तो दोनों तस्कर लाठी तथा दाह (धारदार लोहे का हथियार) लेकर जवानों की तरफ काफी तेजी से बढ़ते हुए हमला करने का कोशिश की। स्थिति की गंभीरता देखते हुए पेट्रोलिंग पार्टी ने हमले से बचने के लिए आत्मरक्षा में फायरिंग की, जिसके बाद दोनों तस्कर इच्छामती नदी के चर इलाके में गहन वनस्पति तथा अंधेरे का फायदा उठाते हुए छुप गए।

जवान को अकेला देख दोबारा हमले की कोशिश की

फिर जवानों ने बोट पट्रोलिंग पार्टी की सहायता से दोनों ही तस्कर का घेराव किया तथा उन्हेंं सरेंडर करने का भरपूर मौका दिया। लेकिन दोनों ही तस्करों ने सरेंडर नहीं किया तथा बांग्लादेश की तरफ भागने का प्रयास करने लगे। इसी बीच पट्रोलिंग पार्टी के एक जवान को अकेला देखकर तस्करों ने दाह और अन्य तेज घातक हथियारों के साथ उनपर हमला करने की कोशिश की। इसके बाद अपने जीवन पर गंभीर खतरे को देखते हुए जवान ने आत्मरक्षा मे अपने निजी हथियार से फायर किया, फलस्वरूप गोली लगने एक तस्कर घायल हो गया तथा एक अन्य तस्कर को जवानों ने दबोच लिया। उसके पास से 100 बोतल फेंसिडिल भी जब्त की गई। बीएसएफ जवानों ने घायल तस्कर को तत्काल बशीरहाट अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृत तस्कर की पहचान अलाउद्दीन गाज़ी (25) के रूप में हुई है। वह उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट थाना अंतर्गत सोलदाना गांव का रहने वाला था। वहीं, पकड़े गए तस्कर का नाम रब्बुल मुल्ला (20) है। वह भी उसी गांव का रहने वाला है।

पकड़ा गया तस्कर काफी समय से तस्करी में है लिप्त

प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े गए तस्कर रब्बुल मुल्ला ने खुलासा किया कि वह भारतीय नागरिक है और काफी समय से तस्करी का कार्य करता है। उसने खुलासा किया कि सुबह उसे यह सभी फेंसिडिल हक गाजी, बाकीबिल गाजी व सैफुल ढलाई उर्फ बुलेट से प्राप्त हुआ था। तीनों ही व्यक्ति ग्राम- हरिहरपुर, सोलदाना के रहने वाले है तथा उक्त फेंसिडिल को बांग्लादेश में अली खोरा सेख को सौंपना था जो कि ग्राम कमरपुर थाना- डेबहटा, जिला- सतखीरा का रहने वाला है। उक्त फेंसिडिल को सफलता पूर्वक पहुचाने पर उसे 2000 रुपये मिलते। बीएसएफ ने गिरफ्तार तस्कर के साथ मृत तस्कर की बॉडी को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु बशीरहाट थाने के हवाले कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.