Move to Jagran APP

Bengal Weather forecast:दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बढ़ सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी की सतर्कता

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम व ओड़िशा के तटवर्ती इलाकों में उत्पन्न हुए डिप्रेशन को लेकर बंगाल में सतर्कता जारी की है। अलीपुर मौसम कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि सोमवार व मंगलवार को दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश बढ़ सकती है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 04:40 PM (IST)
Bengal Weather forecast:दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बढ़ सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी की सतर्कता
दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बढ़ सकती है बारिश

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम व ओड़िशा के तटवर्ती इलाकों में उत्पन्न हुए डिप्रेशन को लेकर बंगाल में सतर्कता जारी की है। अलीपुर मौसम कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि सोमवार व मंगलवार को दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश बढ़ सकती है। दक्षिण 24 परगना, पूर्व पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में सात से 11 सेंटीमीटर तक की मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इन तीन जिलों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।

prime article banner

मछुआरों को इन दो दिनों समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है। गौरतलब है कि डिप्रेशन की वजह से दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में सोमवार को भी दिनभर बारिश होती रही। कोलकाता, हावड़ा, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व व पश्चिम बर्द्धमान, नदिया, और बीरभूम, बांकुड़ा जिले बारिश से सराबोर रहे। बारिश की वजह से विभिन्न जिलों में तापमान कई डिग्री उतर आया है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। कोलकाता में सोमवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

मंगलवार को भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान के इसी स्तर पर कायम रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में 007.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है।मौसम वैज्ञानिकों ने इस बार मानसून की अच्छी बारिश की संभावना जताई थी, जो सही साबित हुई है। मानसून के विदा होने में अभी भी कुछ हफ्तों का समय बाकी है। उस समय तक और भी बारिश होने के आसार हैं जुलाई व अगस्त में भी अच्छी बारिश हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.