Move to Jagran APP

Bengal Violence: बंगाल में चुनाव बाद हिंसा में मारे गए चार भाजपा कार्यकर्ताओं के घर पहुंची सीबीआइ

बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच में सीबीआइ की एक बड़ी टीम जुट गई है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने गुरुवार को ही हिंसा को लेकर नौ प्राथमिकी दर्ज की है। इसके बाद सीबीआइ की टीम पहले महानगर के बेलेघाटा क्षेत्र के कांकुड़गाछी पहुंची थी

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 09:24 PM (IST)
Bengal Violence: बंगाल में चुनाव बाद हिंसा में मारे गए चार भाजपा कार्यकर्ताओं के घर पहुंची सीबीआइ
हिंसा की जांच में सीबीआइ की एक बड़ी टीम जुट गई है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश के बाद केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा की घटनाओं की जांच को लेकर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इसके साथ ही हिंसा की जांच के लिए गठित सीबीआइ की सभी चार इकाइयों ने कोलकाता से अपने दलों को संबंधित अपराधस्थलों पर भेजा है। सीबीआइ के अधिकारी शुक्रवार को भी राज्य के तीन जिलों नदिया, उत्तर 24 परगना व दक्षिण 24 परगना में विधानसभा चुनाव के बाद हिंसा में मारे गए चार भाजपा कार्यकर्ताओं के घर पहुंचे तथा उनके स्वजनों से बात की। अधिकारियों ने उनके बयान रिकार्ड किए तथा कुछ वीडियो क्लिप व दस्तावेज भी इकट्ठा किए।

loksabha election banner

बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा की घटनाओं की जांच को लेकर सीबीआइ की अधिकारियों की टीम शुक्रवार को नदिया जिले के चापड़ा और कृष्णानगर, उत्तर 24 परगना जिले के भाटपाड़ा तथा दक्षिण 24 परगना जिले के संग्रामपुर पहुंची। बताते चलें कि 14 मई को नदिया जिले के चापड़ा के हृदयपुर इलाके में धर्म मंडल नामक एक भाजपा कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई थी। हत्या का आरोप तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं व समर्थकों पर है। पुलिस ने परिवार के आरोपों के आधार पर सात लोगों को गिरफ्तार किया था।

वहीं, 14 जून की सुबह कृष्णानगर के मनिंद्र पल्ली में भाजपा कार्यकर्ता पलाश मंडल की उनके घर के सामने हत्या कर दी गई थी। मामले की जांच के लिए सीबीआइ की टीम धर्म मंडल के साथ-साथ पलाश के घर पर भी पहुंची। सीबीआइ अधिकारियों ने उनके स्वजन और इलाके के लोगों से बातकर जानकारी जुटाई। साथ ही जिस जगह पर दोनों पर हमले हुए थे, उक्त स्थान का भी जायजा लिया।

इसके अलावा सीबीआइ की टीम उत्तर 24 परगना जिले के भाटपाड़ा में छह जून को हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता जयप्रकाश यादव के घर भी पहुंची तथा उनकी बहन का बयान रिकार्ड किया। साथ ही सीबीआइ के अधिकारी दक्षिण 24 परगना जिले के संग्रामपुर में चुनाव बाद हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता संग्राम बर के घर पहुंचे तथा उनके स्वजनों से बात की। सीबीआइ के अधिकारी उस घटनास्थल पर भी गए जहां संग्राम की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

गौरतलब है कि सीबीआइ ने गुरुवार को ही हिंसा को लेकर नौ प्राथमिकी दर्ज की थीं। इसके बाद सीबीआइ की टीम पहले कोलकाता के कांकुडग़ाछी पहुंची थी, जहां चुनावी हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्ता के घर जाकर साक्ष्य व जानकारी जुटाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.