Move to Jagran APP

Coronavirus: ममता सरकार का एलान, बंगाल के सभी कंटेनमेंट जोन में 9 जुलाई से फिर सम्पूर्ण लॉकडाउन

बंगाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए कोलकाता सहित राज्य के सभी कंटेनमेंट व बफर जोन में 9 जुलाई गुरुवार शाम 5 बजे से एक बार फिर सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 08:28 PM (IST)
Coronavirus: ममता सरकार का एलान, बंगाल के सभी कंटेनमेंट जोन में 9 जुलाई से फिर सम्पूर्ण लॉकडाउन
Coronavirus: ममता सरकार का एलान, बंगाल के सभी कंटेनमेंट जोन में 9 जुलाई से फिर सम्पूर्ण लॉकडाउन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना के बढ़ते  कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए बंगाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए कोलकाता सहित राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन में 9 जुलाई, गुरुवार शाम 5 बजे से एक बार फिर सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। मंगलवार को राज्य के गृह सचिव अलापन बंधोपाध्याय ने आदेश जारी कर सभी जिलाधिकारियों को संपूर्ण लाकडाउन का पालन कराने का निर्देश दिया। इस दौरान इन क्षेत्रों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की गतिविधियां बंद रहेगी। सरकारी व प्राइवेट सभी ऑफिस, शॉपिंग मॉल, बाजार, दुकानें, औद्योगिक इकाइयां आदि सम्पूर्ण रूप से बन्द रहेंगे।

prime article banner

परिवहन सेवा भी पूरी तरह बन्द रहेगा। सिर्फ अत्यावश्यक दुकानें खुलेंगी, बाकी सभी दुकान, बाजार बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने सभी कंटेनमेंट जोन में पुलिस प्रशासन को सख्ती से लॉकडाउन का पालन कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन की अपनी परिभाषा में भी बदलाव किया है। कंटेनमेंट जोन को पहले तीन भागों में विभाजित किया गया था जिसमें इफेक्टेड जोन, बफर जोन व क्लीन जोन था। अब इसे मिलाकर सिर्फ कंटेनमेंट जोन कर दिया गया है। सभी कंटेनमेंट जोन में गैर जरूरी गतिविधियों की 9 जुलाई से इजाजत नहीं होगी। दरअसल, ये सभी कंटेनमेंट जोन राज्य के 10 जिलों में हैं जिसमें कोलकाता, हावड़ा, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हुगली, मालदा, उत्तर दक्षिण दिनाजपुर, अलीपुरद्वार आदि शामिल है।

इनमें खासकर कोलकाता व इससे सटे हावड़ा उत्तर 24 परगना कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इन्हीं जिलों से हर दिन सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। राज्य सरकार ने कोरोना से प्रभावित विभिन्न जिलों के डीएम को हाल में लॉकडाउन को लेकर प्रस्ताव भेजने को कहा था। जिसके बाद सभी जिलाधिकारियों ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कंटेनमेंट जोन में संपूर्ण लॉकडाउन लागू करने का प्रस्ताव भेजा। वहीं, कोलकाता नगर निगम में भी सख्त प्रबंध लागू करने का अनुरोध किया था।

इसके मद्देनजर मंगलवार को राज्य सचिवालय नवान्न में उच्च स्तरीय बैठक के बाद राज्य सरकार ने इसकी घोषणा की। सरकार ने कहा है कि कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए यह कड़ा कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पहले से 31 जुलाई तक लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। हालांकि इस दौरान कई प्रकार की गतिविधियों की छूट भी दी गई है, लेकिन अब कंटेनमेंट जोन में यह छूट नहीं मिलेगी। गौरतलब है कि राज्य में सोमवार तक कोरोना के करीब 23,000 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं एवं 779 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.