Move to Jagran APP

Bengal Chunav: ममता ने अपने सुरक्षा निदेशक को हटाने के फैसले को वापस लेने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र

West Bengal Election 2021 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा-ऐसे महत्वपूर्ण समय में सुरक्षा निदेशक को हटाए जाने से मेरी सुरक्षा व्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा। नंदीग्राम में मुख्यमंत्री के चोटिल होने की घटना में उनके सुरक्षा निदेशक को चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया था।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 10:49 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 10:49 AM (IST)
Bengal Chunav: ममता ने अपने सुरक्षा निदेशक को हटाने के फैसले को वापस लेने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आरोपों को खारिज कर दिया है

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय को हटाने के फैसले को वापस लेने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखा है। गौरतलब है कि नंदीग्राम में मुख्यमंत्री के चोटिल होने की घटना में उनके सुरक्षा निदेशक को चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया था। ममता ने पत्र में लिखा-'बंगाल में चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है। विवेक सहाय को मेरी पूरी सुरक्षा व्यवस्था और मूवमेंट की भलीभांति जानकारी है। मेरी जनसभाओं के स्थान, तारीख, समय व अन्य चीजों से वे अच्छी तरह से वाकिफ हैं। नंदीग्राम में मेरे साथ जो घटना हुई, उससे विवेक सहाय प्रत्यक्ष तौर पर जुड़े हुए भी नहीं हैं। यह बात पूरी तरह से साफ है और इससे इन्कार नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

राज्य के एडीजी (कानून व्यवस्था) और डीजीपी को हाल में बदला जा चुका है। ऐसे महत्वपूर्ण समय में सुरक्षा निदेशक को हटाए जाने से मेरी सुरक्षा व्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा इसलिए आप निजी तौर पर हस्तक्षेप करके इस आदेश को खारिज करें।' पत्र के अंत में ममता ने यह भी लिखा है कि चुनाव आयोग सभी राजनीतिक दलों की शिकायतों को सुने, न कि एक निर्दिष्ट लाइन पर चलें।

इससे पहले उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन की तरफ से मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनके चोटिल होने के मामले में विशेष पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट व उसके आधार पर उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई थी। इस मामले में पूर्व मेदिनीपुर के डीएम और एसपी पर भी गाज गिरी है। आयोग ने इस घटना के पीछे साजिश की बात से भी इन्कार किया है। पूर्व मेदिनीपुर के डीएम विभु गोयल को भी तत्काल प्रभाव से हटाते हुए उनके स्थान पर स्मिता पांडे की नियुक्ति की गई थी। चुनाव आयोग ने पूर्व मेदिनीपुर के एसपी प्रवीण प्रकाश को निलंबित कर दिया था। उनके स्‍थान पर 2009 बैच के आइपीएस अधिकारी सुनील कुमार यादव को नियुक्त किया गया है।

चुनाव आयोग ने आरोपों को किया खारिज

वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आरोपों को खारिज कर दिया है। चुनाव आयोग के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने चिट्ठी लिखकर कहा कि किसी नियम का उल्लंघन नहीं हुआ है। गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने कहा था कि लगता है चुनाव आयोग गृहमंत्री अमित शाह के इशारे पर काम कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.