Move to Jagran APP

पिछले विधानसभा चुनाव में शेर के गढ़ में खिला था जोड़ा फूल, लोकसभा चुनाव में कमल को मिली थी बढ़त

गलसी क्षेत्र में मुस्लिम आबादी भी अच्छी-खासी है। भाजपा की भी स्थिति हाल के दिनों में यहां बेहतर हुई है। गलसी से लोकसभा चुनाव में भाजपा को इस बार 10 हजार वोटों की बढ़त मिली थी। इस चुनाव में तृकां दूसरे तथा माकपा तीसरे स्थान पर थी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:41 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:46 AM (IST)
पिछले विधानसभा चुनाव में शेर के गढ़ में खिला था जोड़ा फूल, लोकसभा चुनाव में कमल को मिली थी बढ़त
1977 से 2011 तक के चुनाव में फारवर्ड ब्लॉक का रहा दबदबा

हृदयानंद गिरि, दुर्गापुर। पूर्व बर्द्धमान जिले का गलसी विधानसभा क्षेत्र। इसकी पहचान शेर के गढ़ के रूप में रही है। शेर यहां वाममोर्चा की सहयोगी पार्टी फारवर्ड ब्लॉक का चुनाव चिन्ह है। उधर, तृणमूल कांग्रेस यहां की आबोहवा को जोड़ा फूल से पाट देना चाहती है तो भाजपा कमल फूल खिलाने को बेकरार है। दोनों दल चुनाव में खूब पसीना बहा रहे है। दूसरी ओर फारवर्ड ब्लॉक भी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पाने में जुटा है।

loksabha election banner

पिछले चुनाव की बात करें तो यहां से तृणमूल कांग्रेस के आलोक कुमार माझी जीते थे, जबकि फारवर्ड ब्लॉक के नंदलाल पंडित हार गए थे। इस बार नंदलाल फिर मैदान में उतरे हैं। तृणमूल कांग्रेस ने आलोक कुमार को गलसी की जगह जमालपुर से उतारा है, जबकि रायना के विधायक रहे नेपाल घोरूई को गलसी का प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने पहले यहां से तपन बागदी के नाम की घोषणा की थी, लेकिन ऐन मौके पर निर्णय बदलते हुए शिक्षक विकास विश्वास को टिकट दे दिया।

फारवर्ड ब्लाक के गढ़ में तृणमूल ने लगाई थी सेंध: गलसी में 1971 से वामदलों का दबदबा रहा। 1977 से यहां फारवर्ड ब्लॉक का कब्जा रहा । 2011 में परिवर्तन की आंधी में भी यहां की जनता ने शेर पर विश्वास जताया था। 2014 के उपचुनाव में शेर के गढ़ में तृणमूल कांग्रेस ने सेंध लगाई। तब तृणमूल के गौरचंद्र मंडल जीते थे। 2016 के चुनाव में भी तृणमूल के आलोक कुमार माझी ने जीत पाई।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली बढ़त: गलसी क्षेत्र में मुस्लिम आबादी भी अच्छी-खासी है। भाजपा की भी स्थिति हाल के दिनों में यहां बेहतर हुई है। गलसी से लोकसभा चुनाव में भाजपा को इस बार 10 हजार वोटों की बढ़त मिली थी। इस चुनाव में तृकां दूसरे तथा माकपा तीसरे स्थान पर थी। भाजपा के समक्ष उस बढ़त को बरकरार रखने, तृकां के समक्ष प्रतिष्ठा बचाने और फारवर्ड ब्लॉक के समक्ष खिसकती जमीन बचाने की चुनौती है।

पिछले विधानसभा चुनाव का परिणाम

प्रत्याशी पार्टी मत

आलोक कुमार माझी तृणमूल कांग्रेस 95096

नंदलाल पंडित फारवर्ड ब्लॉक 84229

सुंदर पासवान भाजपा 21418

लोकसभा चुनाव में गलसी की स्थिति

पार्टी मत

भाजपा 93177

तृणमूल कांग्रेस 83556

माकपा 21712


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.