Move to Jagran APP

Bengal Chunav 2021: 4 मिनट में अचानक कैसे घट गया मतदान फीसद! तृणमूल के 10 सांसदों ने चुनाव आयोग से की शिकायत

Bengal Chunav 2021 मतदान फीसद को लेकर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान फीसद अचानक से कम हो जाने के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है।

By Priti JhaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 01:09 PM (IST)
Bengal Chunav 2021: 4 मिनट में अचानक कैसे घट गया मतदान फीसद! तृणमूल के 10 सांसदों ने चुनाव आयोग से की शिकायत
तृणमूल कांग्रेस ने वोटिंग फीसद में गड़बड़ी का लगाया आरोप

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण में 30 सीटों पर मतदान चल रहा है। लेकिन इस बीच मतदान फीसद को लेकर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान फीसद अचानक से कम हो जाने के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है।

loksabha election banner

बंगाल में पहले चरण में 30 सीटों पर जारी मतदान के बीच कीचड़ उछालने की सियासी होली शुरू हो गई है।सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने वोटिंग फीसद में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। दोपहर करीब 12 बजे लोकसभा में टीएमसी संसदीय दल के नेता सुदीप बंद्योपाध्याय और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन के नेतृत्व में 10 सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने कोलकाता में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के अधिकारियों से मुलाकात की। तृणमूल कांग्रेस ने शिकायत में कहा है कि कांथी दक्षिण (216) और कांथी उत्तर (213) मतदान केंद्रों पर सुबह 9.13 बजे मतदान प्रतिशत क्रमशः 18.47% और 18.95% था, लेकिन चार मिनट बाद 9.17 बजे यह घटकर क्रमशः 10.60% और 9:40% हो गया।

पार्टी ने सवाल उठाया है कि यह गड़बड़ी है, चुनाव आयोग को इस पर संज्ञान लेना चाहिए। इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस ने झाड़ग्राम और पश्चिम मेदिनीपुर जिले में भाजपा पर वोटिंग प्रभावित करने का आरोप लगाया था। टीएमसी ने झाड़ग्राम के बूथ नंबर 218 पर भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से ईवीएम खराब करने और पश्चिम मेदिनीपुर के गरबेता विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 167 पर मतदाताओं को बूथ के अंदर न जाने देने का आरोप लगाया था। टीएमसी का आरोप है कि चुनाव अधिकारी भी उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं।

बंगाल में पहले चरण में 30 सीटों पर शनिवार सुबह से मतदान शुरू होने के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। जानकारी हो कि पहले चरण में 5 जिलों की 30 सीटों पर चुनाव करवाए जा रहे हैं। ये जिले हैं- पूर्वी मिदनापुर पार्ट-1, पश्चिमी मिदनापुर- पार्ट 1, बांकुरा, झारग्राम और पुरुलिया। जिन विधानसभा सीटों पर शनिवार को वोट डाले जाएंगे वे हैं- पटशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी, कांथी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दांतन, नयाग्राम, गोपीबल्लवपुर, झारग्राम, केशियारी (एसटी), खड़गपुर, गारबेटा, सलबोनी, मेदिनीपुर, बीनापुर (एसटी), बंदवान (एसटी), बलरामपुर, बाघुमुंडी, जोयपुर, पुरुलिया, मानबाजार(एसटी), काशीपुर, पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), सालतोरा (एससी), छटना, रानीबांध (एसटी) , रायपुर (एसटी)।

मालूम हो कि पहले चरण में कुल 6 विधानसभा सीटों को प्रमुख माना जा रहा है, जिनपर दिग्गज उम्मीदवारों में मुकाबला देखने को मिल रहा है। इनमें पुरुलिया सीट पर टीएमसी के सुजॉय बनर्जी और बीजेपी के सुदीप मुखर्जी के बीच मुकाबला है। जबकि, यहां कांग्रेस के टिकट पर पार्था प्रतिम बनर्जी चुनाव मैदान में हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.