Move to Jagran APP

Bengal Assembly Elections 2021: श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र की सात विधानसभा सीटों पर तृणमूल को मिल सकती है कड़ी चुनौती

राजीव बनर्जी व प्रबीर घोषाल के भाजपा में शामिल होने तथा फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दिकी के नई पार्टी बनाने से तृणमूल की सांगठनिक शक्ति कमजोर होती नजर आ रही। श्रीरामपुर सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने जीत की हैट्रिक लगाईं थी।

By PRITI JHAEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 12:07 PM (IST)
बंगाल के हुगली जिले के तीन लोकसभा क्षेत्रों में से श्रीरामपुर तृणमूल कांग्रेस का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के हुगली जिले के तीन लोकसभा क्षेत्रों में से श्रीरामपुर तृणमूल कांग्रेस का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है लेकिन कुछ दिन पहले इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत डोमजूड़ व उत्तरपाड़ा विधानसभा सीटों से तृणमूल विधायक रहे राजीव बनर्जी एवं प्रबीर घोषाल के भाजपा में शामिल होने तथा फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दिकी के नई पार्टी बनाने से कही न कही इस लोकसभा क्षेत्र में तृणमूल की सांगठनिक शक्ति कमजोर होती नजर आ रही है।

loksabha election banner

मालूम हो कि जिले की तीन लोकसभा सीटों में से हुगली पर पहले से ही भाजपा का कब्जा है। वहां की सांसद लाॅकेट चटर्जी है। आरामबाग लोकसभा सीट तृणमूल के पास है हालांकि इस सीट से तृणमूल सांसद अपरूपा पोद्दार ने महज 1500 वोट के अंतराल से भाजपा के प्रत्याशी को हराकर जीत दर्ज की है।

श्रीरामपुर सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने लगभग एक लाख वोट से भाजपा के प्रत्याशी देवजीत सरकार को हराकर जीत की हैट्रिक लगाईं थी। उस समय उन्हे डोमजूड़, जंगीपाड़ा तथा उत्तरपाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में भारी बढ़त मिली थी। माालूम हो कि जंगीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत फुरफुरा शरीफ आता है। कुछ दिनों पहलेे ही इस दरगाह के पीरजादा अब्बास सिद्दिकी ने तृणमूल का समर्थन करना छोड़कर अपनी नई पार्टी बना ली है।

डोमजूड़ के पूर्व विधायक व राज्य के पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी तथा उत्तरपाड़ा के पूर्व तृणमूल विधायक प्रबीर घोषाल ने भी भाजपा में शामिल होकर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पर वार करना शुरू कर दिया है। जानकारों की मानें तो बीते लोकसभा चुनाव मेें डोमजूड़ विधानसभा क्षेत्र में राजीव बनर्जी द्वारा किए गये विकास कार्य तथा जंगीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र का मुस्लिम वोट तृणमूल के लिए ताकत बनकर उभरे थे।

श्रीरामपुर लोकसभा सीट के तहत श्रीरामपुर, चापदानी, उत्तरपाड़ा, जंगीपाड़ा, चंडीतल्ला, डोमजूड़ तथा जगतबल्लभपुर विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें से चापदानी सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अब्दुल मन्नान का कब्जा है जबकि श्रीरामपुर विधानसभा क्षेत्र से लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी ने कल्याण बनर्जी से बढ़त हासिल की थी। इसके अलावा श्रीरामपुर तथा चंडीतल्ला विधानसभा क्षेत्रों में तृणमूल की आपसी कलह पहले से ही चलती आ रही है। श्रीरामपुर से विधायक डा. सुदीप्त राय है जबकि चंडीतल्ला से दिवंगत अकबर खंडकार की पत्नी स्वाति खंडकार विधायक है।

लोकसभा चुनाव में कल्याण बनर्जी ने श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र की सात विधानसभा सीटों में से चापदानी और श्रीरामपुर को छोड़कर उत्तरपाड़ा, जंगीपाड़ा, चंडीतल्ला, डोमजूड़ तथा जगतबल्लभपुर विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाई थी। देखा जा रहा है कि राजीव बनर्जी, प्रबीर घोषाल तथा फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दिकी के तृणमूल से नाता तोड़ने के बाद से श्रीरामपुर लोकसभा क्षेत्र में अब तृणमूल कांग्रेस की स्थिति कमजोर होती दिखाई दे रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.