Move to Jagran APP

अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पाचन में सुधार जरुरी: एसोचैम आयुष एनटीएफ चेयरमैन

चार दशक से अधिक पुराने होम्योपैथिक दवा निर्माता और पूर्वी भारत के सबसे आशाजनक समग्र पाचन ब्रांड गैस्ट्रोप्लेक्स की निर्माता पॉवेल लैब्स के वरिष्ठ अधिकारी श्री मलय कुमार बसु कहते हैं कि वे पहले से ही डॉक्टरों को पाचन व प्रतिरक्षा के संबंध पर याद दिला रहे हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 09:48 AM (IST)
अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पाचन में सुधार जरुरी: एसोचैम आयुष एनटीएफ चेयरमैन
अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पाचन में सुधार जरुरी: एसोचैम आयुष एनटीएफ चेयरमैन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। ओमिक्रोम वारिएंट के खिलाफ किसी भी समग्र निवारक देखभाल के सुझाव के बारे में एसोचैम आयुष नेशनल टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ सुदीप्त नारायण रॉय का कहना है कि अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने पाचन में सुधार करें, क्योंकि पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली निकटता से जुड़े हुए हैं क्योंकि 70 प्रतिशत प्रतिरक्षा प्रणाली पाचन तंत्र में मौजूद है।

loksabha election banner

डॉ. रॉय ने उल्लेख किया कि हमारे देश में लोग ज्यादातर पाचन विकारों का इलाज एलोपैथिक दवाओं जैसे प्रोटॉन पंप इनहिबिटर (पीपीआई) जैसे पैंटाप्राज़ोल, ओमेप्राज़ोल आदि की स्व-दवा से करते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।

वह जोर देकर कहते हैं कि ऐसी कोई भी एलोपैथिक दवा बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन या गाइडेंस के गंभीर स्थिति में नहीं लेनी चाहिए। यह पूछे जाने पर कि निवारक उपायों के लिए कोई मल्टी विटामिन या जिंक सप्लीमेंट लेना है या नहीं, उन्होंने फलों और सब्जियों जैसे प्राकृतिक स्रोतों पर अधिक निर्भर रहने का सुझाव दिया।

डॉ. रॉय ने कहा कि आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाएं आम तौर पर हानिरहित होती हैं और ज्यादातर बिना किसी दुष्प्रभाव के होती हैं और विभिन्न पुरानी बीमारियों के लिए प्रभावी साबित होती हैं। पहली लहर के दौरान आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने आर्सेनिकम एल्बम 30 की सिफारिश की, जिसे प्रभावी होम्योपैथिक रोगनिरोधी दवा के रूप में स्वीकार किया गया। वह आशान्वित हैं कि यदि आवश्यक हुआ तो मंत्रालय निश्चित रूप से ओमिक्रोम के खतरे से लड़ने के लिए कुछ प्रभावी समाधान के साथ आएगा। 

डॉ. रॉय ने इस बात पर जोर दिया कि हमारे देश के विभिन्न राज्यों के केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन को आयुर्वेदिक दवाओं जैसे सभी एलोपैथिक फार्मेसियों में दुष्प्रभाव मुक्त और हानिरहित होम्योपैथिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए सक्रिय होना चाहिए। चूंकि, केंद्र सरकार ने पहले ही ड्रग एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट की अनुसूची-के में होम्योपैथिक दवाओं को शामिल कर लिया है, इसलिए इसे सभी सामान्य एलोपैथिक फार्मेसियों के माध्यम से भी बेचा जा सकता है।

चार दशक से अधिक पुराने होम्योपैथिक दवा निर्माता और पूर्वी भारत के सबसे आशाजनक समग्र पाचन ब्रांड 'गैस्ट्रोप्लेक्स' की निर्माता पॉवेल लैब्स के वरिष्ठ अधिकारी श्री मलय कुमार बसु कहते हैं कि वे पहले से ही डॉक्टरों को पाचन व प्रतिरक्षा के संबंध पर याद दिला रहे हैं। अपने उत्पादों का विवरण देते हुए और हाइड्रैस्टिस (गोल्डन सील) और इसके प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों जैसे अवयवों के चिकित्सीय मूल्यों को उजागर करते हुए, जो ऐसे वायरल संक्रमण के हल्के मामलों में सिंथेटिक एंटीबायोटिक दवाओं के अनावश्यक उपयोग का विकल्प हो सकते हैं और पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया की रक्षा करते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि वे इन होम्योपैथिक दवाओं को एलोपैथिक फार्मेसियों में भी उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.