This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

BSF के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक बने अश्विनी कुमार सिंह, पदभार संभालते ही गिनाईं प्राथमिकताएं

अश्विनी कुमार सिंह बीएसएफ कैडर के एक अनुभवी अधिकारी हैं जिन्होंने बल में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

Neel RajputMon, 29 Jun 2020 07:22 PM (IST)
BSF के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक बने अश्विनी कुमार सिंह, पदभार संभालते ही गिनाईं प्राथमिकताएं

कोलकाता, जागरण संवाददाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, कोलकाता के नए महानिरीक्षक (आईजी) के रूप में अश्विनी कुमार सिंह ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया। वे सीमा सुरक्षा बल के 1984 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने वाई बी खुरानिया (आइपीएस) की जगह पदभार संभाला है जो बीएसएफ मुख्यालय, नई दिल्ली में महानिरीक्षक के रूप में तैनात किए गए हैं। अश्विनी कुमार सिंह बीएसएफ कैडर के एक अनुभवी अधिकारी हैं, जिन्होंने बल में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। इनमें उत्तर पूर्व में सेक्टर की कमान, बीएसएफ एयर विंग, ओडिशा में नक्सल क्षेत्र व अन्य की कमान तथा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप में एक कार्यकाल शामिल है।

यहां पदभार संभालने से पहले वे उत्तर बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ सिलीगुड़ी की कमान संभाल रहे थे। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक का कार्यभार संभालने के बाद अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि उनकी प्राथमिकता सीमा पर होने वाले अपराधों और भ्रष्टाचार को शून्य तक पहुंचाने के साथ-साथ भारत-बांग्लादेश की अंतरर्राष्ट्रीय सीमा की पवित्रता को बनाए रखना है। उन्होंने विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठिया अलार्म प्रणाली, सिंगल रो फेंस और सीसीटीवी कैमरों का सदुपयोग करके बल की कार्य क्षमता को कई गुना बढ़ाने पर जोर दिया है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर पर बंगाल के पांच सीमावर्ती जिले- मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर व दक्षिण 24 परगना एवं नदिया से लगने वाली भारत-बांग्लादेश की करीब 913 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमा की रखवाली का दायित्व है। यह बॉर्डर इलाका बेहद दुर्गम माना जाता है।

कोलकाता में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!