Move to Jagran APP

कोलकाता में 87.50 लाख नकदी सहित एक गिरफ्तार

Arrested with rupees. चुनाव पूर्व हवाला कारोबारियों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने 87.50 लाख नकदी सहित एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 01:37 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 01:37 PM (IST)
कोलकाता में 87.50 लाख नकदी सहित एक गिरफ्तार
कोलकाता में 87.50 लाख नकदी सहित एक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कोलकाता। चुनाव पूर्व हवाला कारोबारियों के खिलाफ कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग की ओर से चलाए गए अभियान को एक और सफलता मिली है। धर्मतल्ला के न्यू मार्केट इलाके से पुलिस ने 87 लाख 50 हजार रुपये के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसका नाम मोहम्मद वसीम खान (‍26) है। वह कोलकाता के तालतला थाना अंतर्गत 4 नंबर वाइलिवुल्ला लेन का रहने वाला है। उसे शनिवार रात गिरफ्तार किया गया था लेकिन गिरफ्तारी का खुलासा रविवार सुबह किया गया है। इस बारे में कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (‍अपराध) प्रवीण त्रिपाठी ने जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि न्यू मार्केट इलाके में गैरकानूनी तरीके से भारी मात्रा में नकदी रुपये की तस्करी के बारे में सूचना मिली थी। इसके बाद कोलकाता पुलिस की खुफिया टीम न्यू मार्केट थाना इलाके के सदर स्ट्रीट में नजर रख रही थी। देर शाम सदर स्ट्रीट और जवाहरलाल नेहरू स्ट्रीट की क्रॉसिंग पर एक संदिग्ध व्यक्ति को बैग लेकर आते हुए देखा गया जिसके बाद उसे रोक कर पूछताछ शुरू की गई। उसकी बातों में विसंगतियां मिलने की वजह से उसके बैग की तलाशी ली गई तो उसमें रखे 87 लाख 50,000 रुपये नगदी बरामद हुए। रुपये के बारे में उसके पास कोई भी वैध दस्तावेज नहीं था। वह इसे कहां ले जा रहा था और क्यों इतनी भारी रकम ले जा रहा था, इस बारे में भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सका है जिसके बाद रात के समय उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। उससे पूछताछ करके पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर वह इतनी भारी राशि क्यों ले जा रहा था।

प्राथमिक तौर पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि संभवतः यह काला धन है जिसका इस्तेमाल चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किया जाना था। उससे पूछताछ की जा रही है। उल्लेखनीय है कि चुनाव से पूर्व कोलकाता पुलिस ने हवाला कारोबारियों के खिलाफ विशेष अभियान चला रखा है। इसके लिए पुलिस ने एक वाट्सएप नंबर जारी किया है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति ऐसे लोगों के बारे में पुलिस को जानकारी दे सकते हैं। इसके पहले शनिवार की शाम बड़ाबाजार इलाके से भी खुफिया पुलिस की टीम ने इसी तरह से करीब 12 लाख रुपये नगदी के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। उसके पास से बरामद किए गए रुपये से संबंधित कोई भी दस्तावेज उसके पास मौजूद नहीं थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.