Move to Jagran APP

कोलकाता के पास बनेगा एक और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जमीन की तलाश शुरू

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International airport) के लिए बंगाल सरकार ने कोलकाता से सटे दक्षिण 24 परगना जिले में भूमि तलाशना आरंभ कर दी है। बंगाल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के सिवाय उत्तर बंगाल में बागडोगरा एयरपोर्ट भी है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:32 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:32 AM (IST)
कोलकाता के पास बनेगा एक और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जमीन की तलाश शुरू
कोलकाता के पास बनेगा एक और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दमदम स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों के आवागमन के भार को कम करने के उद्देश्य से पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पास एक दूसरे विमानतल का निर्माण करने का निर्णय लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार ने कोलकाता से सटे दक्षिण 24 परगना जिले में भूमि तलाशना आरंभ कर दिया है। अधिकारी ने कहा कि नए विमानतल के लिए भांगर एक संभावित स्थान हो सकता है। उन्होंने कहा कि हाल में मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने दक्षिण 24 परगना जिले के जिलाधिकारी पी. उल्गनाथन को निर्देश दिया है कि प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए ऐसी जमीन तलाशी जाये जहां एक अंतरराष्ट्रीय विमानतल का निर्माण किया जा सके।

loksabha election banner

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ने कहा, उत्तर 24 परगना जिले में स्थित दमदम हवाई अड्डे पर दबाव बहुत ज्यादा है। हमें कोलकाता के पास एक नए हवाई अड्डे के निर्माण की जरूरत महसूस हुई। सबसे अच्छी जगह दक्षिण 24 परगना हो सकती है। यह राज्य में दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा हो सकता है। उन्होंने कहा कि उल्गनाथन से ऐसी भूमि देखने को कहा गया है जहां तीन किलोमीटर लंबा रनवे बनाया जा सके।

बता दें कि बंगाल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के सिवाय उत्तर बंगाल में बागडोगरा एयरपोर्ट भी है। इसके आलावा दुर्गापुर के अंडाल में भी एक एयरपोर्ट है जिसका नाम काजी नजरूल एयरपोर्ट है। हालांकि यहां से ज्यादा विमानों का संचालन नहीं होता हैं।

वहीं बागडोगरा एयरपोर्ट पर भी विमानों का दवाब कम करने के लिए केंद्र सरकार के प्रकल्प के अधीन तीन और एयरपोर्ट बनाने की दिशा में काम चल रहा है जिसमें बालुरघाट, मालदा और कूचबिहार एयरपोर्ट शामिल हैं। हाल ही में तीनों निमार्णाधीन एयरपोर्ट के कामकाज का केंद्रीय प्रतनिधियों ने जायजा भी लिया है।

तीनों एयरपोर्ट में कूचबिहार एयरपोर्ट का काम जल्द पूरा करने पर जोर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दवाब कम करने के लिए राज्य सरकार एक और एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया है और इसके लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.