Move to Jagran APP

ममता बोलीं- देश से काफी कम है पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर, भाजपा का पलटवार- झूठ बोल रहीं मुख्यमंत्री

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर देश से काफी कम है। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश व हरियाणा के मुकाबले भी यहां बेरोजगारी दर काफी कम है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 03:17 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 09:35 PM (IST)
ममता बोलीं- देश से काफी कम है पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर, भाजपा का पलटवार- झूठ बोल रहीं मुख्यमंत्री
ममता बोलीं- देश से काफी कम है पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर, भाजपा का पलटवार- झूठ बोल रहीं मुख्यमंत्री

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर देश से काफी कम है। इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश व हरियाणा के मुकाबले भी यहां बेरोजगारी दर काफी कम है। पश्चिम बंगाल कोरोना महामारी के साथ-साथ चक्रवात एम्फन की तबाही से जूझ रहा है। इसके बावजूद मजबूत आर्थिक रणनीति की बदौलत यहां बेरोजगारी दर काफी कम है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी।

loksabha election banner

ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि बंगाल को कोरोना महामारी और चक्रवात एम्फन की दोहरी मार झेलनी पड़ी है। इससे मुकाबला करने के लिए उन्होंने मजबूत आर्थिक रणनीति अपनायी। यही वजह है कि बंगाल की बेरोजगारी दर देश से काफी कम है।सीएमआईई के मुताबिक जून महीने में पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर 6.5 फीसद रही, जबकि देश की बेरोजगारी दर 11 फीसद रही।

इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश और हरियाणा की बेरोजगारी दर से भी काफी कम है। उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर 9.6 एवं हरियाणा में 33.6 फीसद रही। मुंबई के शोध संस्थान सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार मई में भी पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर देश की तुलना में कम थी।सीएमआईई के अनुसार मई में पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर 17.4 फीसद थी, जबकि देश में बेरोजगारी दर 23.5 फीसद थी। मार्च में पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर 6.9 फीसद थी, जबकि देश में 8.8 फीसद थी।

सीएम बोल रहीं झूठ, बेरोजगारी में बंगाल अव्वल : भाजपा 

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य में बेरोजगारी दर देश में सबसे कम होने के दावे पर भाजपा ने सवाल उठाते हुए शनिवार को उनपर निशाना साधा। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि मुख्यमंत्री राज्य के लोगों को यह दावा कर गुमराह कर रही हैं कि बंगाल में बेरोजगारों की संख्या महज 6.5 फीसद है। यह पूरी तरह झूठ है बल्कि बंगाल बेरोजगारी में पूरे देश में अव्वल है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के इस दावे पर भी लोग हंस रहे हैं कि बगैर किसी नए बिजली केंद्र के राज्य में विद्युत का उत्पादन सरप्लस है। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि जो बड़े उद्योग-धंधे थे, वे बंगाल से चले गये हैं। आलम यह है कि यहां के 22 लाख लोग अन्य प्रदेशों में अपनी रोजी-रोटी चला रहे हैं। अगर कोरोना काल नहीं हुआ होता, तो इस बात का खुलासा भी नहीं होता।

सिन्हा ने कहा कि ममता यह दावा कर रही हैं कि यहां पर बेरोजगारी की दर कम है, लेकिन लोगों को रोजगार कहां और किस क्षेत्र में मिला है, इसका खुलासा नहीं कर रही हैं। बंगाल के लोग उनके इस दावे से हैरान हैं और इसका उचित जवाब देने के लिए वक्त का इंतजार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.