Move to Jagran APP

बंगाल में स्थापित होंगे 30 एमएसएमई पार्क

वित्त व उद्योग मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि बंगाल में 30 एमएसएमई पार्क स्थापित होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 09:02 AM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 09:02 AM (IST)
बंगाल में स्थापित होंगे 30 एमएसएमई पार्क
बंगाल में स्थापित होंगे 30 एमएसएमई पार्क

-सहकारी बैंक देंगे 80 हजार करोड़ रुपये का ऋण

loksabha election banner

-2 हजार एकड़ पर स्थापित होंगे औद्योगिक पार्क

...........

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : वित्त व उद्योग मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि बंगाल में 30 एमएसएमई पार्क स्थापित होंगे। सहकारी बैंक इनके लिए 80,000 करोड़ रुपये का ऋण देंगे। मित्रा ने आगे कहा कि पिछले सप्ताह संपन्न हुए एमएसएमई कांक्लेव के साथ आयोजित हुई हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी में 70 स्टाल लगाए गए थे। स्टालों में कुल 9,000 आइटम प्रदर्शित किए गए थे। कांक्लेव में एमएसएमई इकाइयों को 113 करोड़ रुपये के विदेशों से आर्डर प्राप्त हुए थे।

वित्त मंत्री ने कहा कि कांक्लेव में पश्चिम बंगाल राज्य निर्यात संवर्धन सोसाइटी, इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद और कलकत्ता रत्‍‌न व आभूषण कल्याण संघ के बीच पाच करार (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए हैं। आइएसओ स्तर पर एमएसएमई के विकास के लिए बंगाल सरकार ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के साथ करार पर हस्ताक्षर किए हैं। राज्य सरकार ने लगभग 2,000 एकड़ जमीन पर 30 एमएसएमई पार्क स्थापित करने का फैसला किया है। सहकारी बैंकों से एमएसएमई क्षेत्रों के लिए ऋण सुनिश्चित करने को पहल की गई है। 2017-18 में राज्य के एमएसएमई क्षेत्र के लिए बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया गया कर्ज 44,000 करोड़ रुपये का था, हालांकि इसके लिए 38,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया था। राज्य के सहकारी बैंकों द्वारा अगले दो वित्त वषरें में 80,000 करोड़ रुपये का कर्ज देने की उम्मीद है।

अगले दो वर्षों में एक लाख नए एमएसएमई उद्यमियों के तैयार होने की संभावना है। एमएसएमई के लिए सिंगल विंडो खोलने का निर्णय किया गया है। एमएसएमई कांक्लेव से निवेश की संभावनाएं बढ़ी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.