Move to Jagran APP

हाथी ने तोड़े राशन गोदाम, रसोईघर व आवास

जेएनएनचामूर्ची/वीरपाड़ा डुवार्स इलाके में जंगली हाथियों का तांडव जारी है। ऐसे में आए दि

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 07:16 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 07:16 PM (IST)
हाथी ने तोड़े राशन गोदाम, रसोईघर व आवास
हाथी ने तोड़े राशन गोदाम, रसोईघर व आवास

जेएनएन,चामूर्ची/वीरपाड़ा : डुवार्स इलाके में जंगली हाथियों का तांडव जारी है। ऐसे में आए दिन इन सब इलाकों में हाथियों के हमले की घटना घटती रहती है। इसी क्रम में चामुर्ची व वीरपाड़ा में हाथी ने राशन गोदाम, रसोई घर से लेकर आवाज तक तोड़ डाले।

loksabha election banner

चामुर्ची में गुरूवार देर रात को चुनाभट्टी चाय बागान के राशन गोदाम में जंगली हाथी ने हमला चलाते हुए राशन गोदाम में रखे हुए करीबन चार क्िवटल चावल एवं आटे को बुरी तरह नष्ट कर दिया है। इस हमले में राशन गोदाम को काफी नुकसान पहुंचा है। चुनाभट्टी चाय बागान के डिप्टी मैनेजर तुहिन चंद्रा एवं श्री रामप्रवेश ने बताया कि रात को करीब दो बजे एक विशाल हाथी फैक्ट्री के समीप राशन गोदाम में घुसकर उत्पात मचाते हुए राशन गोदाम में रखे कई बोरे चावल एवं आटा को नष्ट कर डाला है। इसके साथ साथ मैनेजर बंगलो के पास कई केले के पौधे को भी हाथी द्वारा नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने आगे कहा कि चाय बागान में अक्सर हाथी द्वारा उत्पात मचाते हुए नुकसान पहुचाने की घटना घट रही है। आज रात में हाथी द्वारा राशन गोदाम को काफी नुकसान पहुंचाया है। गोदाम के पास में ही कई श्रमिकों के क्वार्टर भी थे। हाथी के आक्रमण से श्रमिकों के क्वार्टर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा फिर भी श्रमिकों में काफी आतंक देखा जा रहा है। वन विभाग को चाय बागान में हाथी घुसने की जानकारी दिए जाने के बावजूद भी समय पर वन विभाग के कर्मचारी नहीं पहुंचने पर काफी नुकसान हो रहा है। उन्होंने बताया वन विभाग द्वारा हाथी के उत्पात एवं नुकसान को रोकने के लिए उचित पहल किया जाना काफी जरूरी है। हाथी के हमले में चाय बागानों में नुकसान के साथ-साथ श्रमिकों के कामकाज भी अक्सर प्रभावित होता है। वही आज सुबह चामूर्ची चाय बागान स्थित चामूर्ची टीजी प्राथमिक स्कूल के रसोईघर को भी हाथी द्वारा क्षतिग्रस्त किए जाने की जानकारी मिली है। बिनागुड़ी वाइल्डलाइफ के अधिकारी अ‌र्घ्यद्वीप रॉय ने बताया कि हाथी द्वारा नुकसान पहुंचाने की जानकारी प्राप्त हुई है। आवेदन किए जाने पर सरकारी नियमानुसार क्षतिपूर्ति दिए जाने का प्रावधान है।

वही दूसरी ओर गुरूवार रात को ही वीरपाड़ा के डिमडिमा चाय बागान के नीच लाइन में जंगली हाथी ने तीन श्रमिक आवास को नष्ट कर दिया। यहां तक कि घर में रखे चावल, आटा, सहित अन्य चीजों को खाने के साथ नष्ट कर दिया7 इसे लेकर बागान श्रमिकों में काफी नाराजगी देखी जा रही है। इसे लेकर बागान के ग्राम पंचायत के सदस्य जय प्रकाश टोप्पो ने कहा कि गुरूवार रात को एक विशाल हाथी ने बागान के नीच लाइन में घुसकर श्रमिक मुहल्ले में हमला कर दिया। इस हमले की जानकारी वन विभाग को सौंपी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.