Move to Jagran APP

रेलवे कॉलोनी में दिखा हाथी का शावक

- वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर शावक को पकड़ा बार-बार बस्ती इलाकों में शावक निकलने से

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 06:21 PM (IST)
रेलवे कॉलोनी में दिखा हाथी का शावक

- वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर शावक को पकड़ा, बार-बार बस्ती इलाकों में शावक निकलने से पर्यावरण प्रेमी चिंतित

loksabha election banner

संवाद सूत्र, मालबाजार: प्रतिदिन की तरह मंगलवार को भी अभिषेक कामति और सुधांशु कुमार सिंह प्रात: भ्रमण के लिए निकले थे। इस दौरान उनलोगों एक शावक को घूमते देखा। आसपास कोई हाथी का झुंड नहीं था। तब उनलोगों के समझ में आया कि शावक झुंड से बिछड़ गया है। गत कई दिनों से इलाके में हाथी के शावक के झुंड से बिछड़ने की घटनाएं सामने आई है। इस बार किसी जनबस्ती इलाके में नहीं बल्कि न्यू माल कॉलोनी में हाथी के शावक को देखा गया। यह खबर मिलते ही शावक को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। कुछ देर बाद वनकर्मी भी मौके पर पहुंचे। फिर शावक को पकड़कर गोरुमारा जातीय उद्यान में ले जाया गया।

अभिषेक कामति और सुशांधु कुमार सिंह ने कहा कि यहां आसपास रांगामाटी, निदाम, राजा चाय बागान है। उसी इलाके से से हाथी का झुंड निकला होगा। स्थानीय निवासी आलोक बोस ने कहा कि इससे पहले यहां कभी हाथी घुसने की घटना नहीं घटी थी। पहली बार ऐसा हुआ है। शावक निकलने की सूचना पाकर गोरुमारा वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और शावक को अपने साथ लेकर गए। चालसा रेंज के अधिकारी पल्लव मुखर्जी, मालबाजार स्क्वायड के बीट ऑफिसर राजकुमार शाह समेत अन्य मौजूद थे। इधर, लगातार बस्ती इलाकों में हाथी के शावकों के निकलने की घटना को लेकर वन विभाग चिंतित है। हिमालयन नेचर एंड एडवेंचर फांउडेशन के को-ऑर्डिनेटर अनिमेष बसु ने कहा कि हाथी के शावकों के निकले की घटना चिंता का विषय है। मामले की जांच की जा रही है। मालबाजार पर्यावरण प्रेमी संगठन माउंटेन ट्रेकर्स फांउडेशन के सचिव अरूप मित्र ने कहा कि लोगों की भीड़ व बाधा के कारण कई बार हाथियों का झुंड बस्ती इलाकों में घुस जाता है। इसमें कभी-कभी शावक अपने झुंड से बिछड़ जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.