Move to Jagran APP

आवासों के लिए लॉटरी किसे मिलेगी कोठरी

आसनसोल: राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के एक और स्वपनिल योजना निजश्री के तहत लोगों को अपना मक

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 06:27 PM (IST)
आवासों के लिए लॉटरी किसे मिलेगी कोठरी
आवासों के लिए लॉटरी किसे मिलेगी कोठरी

आसनसोल: राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के एक और स्वपनिल योजना निजश्री के तहत लोगों को अपना मकान का सपना पूरा करने के लिए गुरुवार को आसनसोल में आवेदकों के बीच लॉटरी आयोजित की गई। लॉटरी के माध्यम से न केवल लाभुकों का चयन किया गया बल्कि उनको फ्लैट की संख्या भी आवंटित कर दी गई। मालूम हो कि राज्य में निजश्री के पहले चरण में आसनसोल के साथ- साथ हल्दिया और सिलीगुड़ी शामिल है। आसनसोल के रवींद्र भवन में लाभुकों के चयन के लिए हुए लॉटरी के दौरान एडीएम अ¨रदम राय, एसडीओ सदर प्रलय रायचौधरी, निगम सचिव प्रलय सरकार, प्रशांत श्याम आदि उपस्थित थे। कंप्यूटर के माध्यम से लाभुकों के समक्ष ही लाटरी हुई। एक कमरा के फ्लैट के लिए कुल 116 आवेदन आए थे। इसमें से 76 आवेदन सही पाए गए। इसमें से 48 लाभुकों का चयन किया गया। वहीं दो कमरों के फ्लैट के लिए 340 आवेदन आए थे। इसमें से 263 आवेदन सही पाए गए। दो कमरों के लिए कुल 32 लाभुकों का चयन किया गया। नोडल अधिकारी एसडीओ प्रलय राय चौधरी ने कहा कि इस परियोजना के तहत सरकार लाभुक को जमीन मुफ्त में देगी। लाभुक को सिर्फ निर्माण का खर्च देना होगा। वह भी निर्माण के दौरान किस्त में राशि अदायगी करनी होगी। कहा कि जिन आवेदकों का नाम लॉटरी में नहीं आया है वह आवेदन की राशि वापस ले सकते है या अगले चरण में होने वाले लॉटरी के लिए जमा रख सकते है। मालूम हो कि कुछ माह पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को सस्ते में अपना घर उपलब्ध कराने के लिए निजश्री की घोषणा की थी। इस योजना की नोडल एजेंसी हाउ¨सग विभाग को बनाया गया है। अब इसके पहले चरण की शुरुआत आसनसोल से होने जा रही है।

loksabha election banner

......

पहले चरण में 80 फ्लैट:

आसनसोल में पहले चरण में कुल 80 फ्लैट बनेंगे। बहुमंजिला बनने वाला प्रत्येक भवन चार मंजिला होगा। प्रत्येक बहुमंजिला भवन में कुल 16 फ्लैट होंगे। यानि पहले चरण में कुल पांच बहुमंजिला भवन बनेंगे। राज्य के ऐसे लोग जिनकी आय मासिक 15 हजार या उससे कम है सिर्फ उन्हें ही एक कमरा वाला एलआइजी फ्लैट का आवेदन करना था वहीं जिनकी आय 30 हजार या उससे कम है वह एमआइजी फ्लैट के लिए आवेदन किये।

.......

क्या है कीमत:

एक कमरा वाले एलआइजी फ्लैट 378 वर्ग फीट का होगा और इसकी कुल कीमत 7.20 लाख रखी गई है। वहीं दो कमरा वाले एमआइजी फ्लैट 559 वर्ग फीट का होगा और इसकी कुल कीमत 9.28 लाख रखी गई है। मालूम हो कि निजश्री के लिए कल्याणपुर हाउ¨सग इलाका में जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले कुछ वर्षों में आसनसोल के कल्याणपुर हाउ¨सग इलाका में निजश्री की बहुमंजिला भवनें तैयार दिखेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.