Move to Jagran APP

West Bengal Coronavirus News Update: एनबीएमसीएच का डॉक्टर कोरोना के चपेट में,पूरी टीम क्वारंटाइन

West Bengal Coronavirus News Updateबंगाल में कोरोना से 15 और मौतें अबतक 48 मरे 70 नए मामले सामने आए एनबीएमसीएच का डॉक्टर कोरोना के चपेट मेंपूरी टीम क्वारंटाइन

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 09:56 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 09:56 AM (IST)
West Bengal Coronavirus News Update: एनबीएमसीएच का डॉक्टर कोरोना के चपेट में,पूरी टीम क्वारंटाइन
West Bengal Coronavirus News Update: एनबीएमसीएच का डॉक्टर कोरोना के चपेट में,पूरी टीम क्वारंटाइन

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक नेत्र रोग विशेषज्ञ एक डॉक्टर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उन्हें माटीगाड़ा स्थित हिमाचल विहार अंतर्गत कोविड-19 अस्पताल में भर्ती किया गया है। जहां पर उनका इलाज चल रहा है। जबकि बीस डॉक्टरों सहित उनके साथ आई पूरी टीम को क्वारंटाइन कर दिया गया है।  बंगाल में कोरोना का कहर जारी है। पिछले 48 घंटे में कोरोना से राज्य में 15 और लोगों की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के अबतक का सर्वाधिक 70 नए मामले भी सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पिछले महीने 30 अप्रैल को कोलकाता से 26 डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम एक बस से एनबीएमसीएच पहुंची थी। यह सभी लोग एनबीएमसीएच के ही डॉक्टर स्वास्थ्य कर्मी थे, जो विशेष ड्यूटी अथवा प्रशिक्षण के लिए कोलकाता गए हुए थे।

बताया गया कि एनबीएमसीएच आने के क्रम में सभी का कोरोनावायरस की जाच के लिए स्वैब का सैंपल लिए गए थे, जिसमें एनबीएमसीएच के नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सक कर रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। जबकि अन्य लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी। हालाकि एक ही साथ सभी लोग थे, इसलिए बाकी लोगों को एनबीएमसीएच के ही निकट एक भवन में क्वारंटाइन किया गया है।

बताया गया कि लोगों को जल्दी दूसरे जगह शिफ्ट किया जाएगा। सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार जिन लोगों का रिपोर्ट नेगेटिव आया है उनका 5 दिन बाद फिर से सैंपल लेकर जाच की जाएगी। इसके अलावा 14 दिन बाद भी कोरोना वायरस की जाच की जाएगी। जब रिपोर्ट निगेटिव आएगी, तो इन लोगों को क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

इधर,हिमाचल विहार स्थित कोविड-19 अस्पताल में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या फिलहाल 10 हो गई है। इनमें दार्जिलिंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार तथा मालदा जिले के दो-दो मरीज हैं। वहीं एनबीएमसीएच के एक डॉक्टर तथा तमिलनाडु का एक एंबुलेंस ड्राइवर है जो त्रिपुरा से वापस होने के दौरान सिलीगुड़ी में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

दूसरी ओर कावाखाली अंतर्गत सेवर एक क्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन या नहीं फर्स्ट स्टेज कोविड-19 अस्पताल में कोरोना वायरस के 19 संभावित मरीजों का इलाज चल रहा है। जबकि उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना वायरस के चार संभावित मरीज भर्ती हैं।

बंगाल में कोरोना से 15 और मौतें, अबतक 48 मरे, 70 नए मामले सामने आए

 बंगाल में कोरोना का कहर जारी है। पिछले 48 घंटे में कोरोना से राज्य में 15 और लोगों की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के अबतक का सर्वाधिक 70 नए मामले भी सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार को मेडिकल बुलेटिन जारी नहीं किया गया था। वहीं, शनिवार को दोनों दिनों का अलग-अलग बुलेटिन जारी किया गया। हालांकि इसमें कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या नहीं बताई गई है, जो कि पहले के बुलेटिन में बताई जाती थी।

ताजा बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से राज्य में 7 लोगों की मौत हुई है जबकि 70 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ पिछले 24 घंटे में 45 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, शुक्रवार के बुलेटिन के अनुसार 8 लोगों की मौत हुई है जबकि 57 नए मामले सामने आए। इसके अलावा 15 लोगों को छुट्टी दी गई है। दोनों दिनों के बुलेटिन के अनुसार, पिछले 48 घंटे में राज्य में कोरोना से 15 लोगों की मौत हुई है जबकि 127 नए मामले सामने आए हैं।

राज्य में अबतक 20,976 सैंपल टेस्ट

बंगाल में पिछले 24 घंटे के दौरान अबतक का सर्वाधिक 2410 सैंपल टेस्ट किए गए हैं। राज्य में कुल 20,976 लोगों का सैंपल टेस्ट किया जा चुका है। शुक्रवार को 2041 सैंपल टेस्ट किए गए थे। इसके अलावा राज्य में अभी 8,357 लोग होम क्वॉरंटाइन में जबकि 4,900 लोग सरकारी क्वॉरेंटाइन सेंटरों में हैं।

बंगाल में अबतक संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 795 : केंद्र

दूसरी ओर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बंगाल में अबतक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 795 बताई गई है। हालांकि यह आंकड़े शुक्रवार तक के ही हैं। इनमें से 139 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि मौत की संख्या 33 ही बताया गया है। उल्लेखनीय है कि केंद्र व राज्य सरकार के आंकड़े में शुरू से ही अंतर चल रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.