Move to Jagran APP

West Bengal : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- महामारी से लड़ते हुए बंगाल ने महाचक्रवात का किया सामना

20 मई को आए एम्फन चक्रवात ने बंगाल के करीब 10 जिलों में भारी तबाही मचाई थी। ममता ने कहा-1350 करोड़ के शुरुआती अनुमान के मुकाबले अब तक हमने 1444 करोड़ रुपये की राशि जारी किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 03:01 PM (IST)
West Bengal : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- महामारी से लड़ते हुए बंगाल ने महाचक्रवात का किया सामना
West Bengal : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- महामारी से लड़ते हुए बंगाल ने महाचक्रवात का किया सामना

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी से लड़ते हुए बंगाल ने हाल में भयंकर चक्रवाती तूफान एम्फन को देखा। ममता ने ट्वीट कर कहा, 'घर, आवास और बुनियादी ढांचे के विनाश से लेकर मत्स्य पालन और कृषि के क्षेत्र में तबाही अभूतपूर्व रही है।

loksabha election banner

हालांकि बंगाल सरकार की मशीनरी द्वारा एक दृढ़ प्रयास के साथ प्रभावित लोगों की मदद के लिए हमने पहले किस्त के तौर पर 6,250 करोड़ रुपये की राशि तत्काल जारी करने के साथ लोगों तक मदद पहुंचाने एवं राहत और पुनर्वास कार्य को आगे बढ़ाने में सक्षम हुए हैं।'

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बंगाल सरकार ने 5 लाख प्रभावित लोगों को उनकी घर की मरम्मत एवं 23.3 लाख किसानों को फसलों की क्षति के एवज में जिसमें दो लाख सुपारी किसान भी शामिल हैं को सीधे सहायता राशि हस्तांतरित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1350 करोड़ रुपये के शुरुआती अनुमान के मुकाबले अब तक हमने 1444 करोड़ रुपये की राशि जारी किया है। उल्लेखनीय है कि 20 मई को आए एम्फन चक्रवात ने बंगाल के करीब 10 जिलों में भारी तबाही मचाई थी। अभी भी कई जगह हालात सामान्य नहीं हुए हैं। इस चक्रवात से अबतक 98 लोगों की मौत हो चुकी है। 

अमित शाह ने कहा-  2021 में बंगाल में होगी भाजपा की सरकार 

केंद्र की मोदी सरकार से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का टकराव कोई नया नहीं है। कुछ दिन पहले ममता ने गुस्से में कहा था कि केंद्र सरकार को अगर उनकी सरकार से इतनी समस्या है तो यहां आकर राज्य चला लें। ममता के इस बयान पर अब गृहमंत्री अमित शाह ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि ममता दीदी ज्यादा परेशान न हों 2021 में भाजपा राज्य में पूर्ण बहुमत से आएगी। 

बंगाल की तृणमूल सरकार पर केंद्र ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया था। केंद्र सरकार ने राज्य में एक केंद्रीय टीम तक भेजी थी। टीम ने खुलासा किया था कि बंगाल में सरकार कोरोना वायरस को गंभीरता से नहीं ले रही है और वहां वायरस बेकाबू होता जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.