Move to Jagran APP

क्या अपनों से ही ध्वस्त होगा आरएसपी का किला.

चुनावी परिक्रमा वार्ड नंबर 03 -सभी प्रमुख दलों के उम्मीदवार हैं मैदान में -इस बार तृणमूल के

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:23 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:23 PM (IST)
क्या अपनों से ही ध्वस्त होगा आरएसपी का किला.
क्या अपनों से ही ध्वस्त होगा आरएसपी का किला.

चुनावी परिक्रमा

loksabha election banner

वार्ड नंबर 03

-सभी प्रमुख दलों के उम्मीदवार हैं मैदान में

-इस बार तृणमूल के बल पर किस्मत आजमा रहे हैं राम भजन महतो 03

बार राम भजन महतो रह चुके हैं आरएसपी के पार्षद

01

बार राम भजन महतो की पत्‍‌नी भी चुनाव जीत चुकी है -निवर्तमान पार्षद के खिलाफ अन्य दलों के सभी उम्मीदवार हैं नए

-इस बार वार्ड के 8538 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

-वार्ड में चले अतिक्रमण हटाओ अभियान को विपक्ष बना रहा मुद्दा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर निगम चुनाव की तिथि आगे बढ़ने के साथ ही भले ही कुछ दिनों के लिए उम्मीदवारों का जोश ठंडा पड़ गया हो, लेकिन किस वार्ड से किसका पलड़ा भारी है, इसकी अटकलबाजी जारी है। नगर निगम चुनाव में इस बार वार्ड नंबर तीन से चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोक रहे हैं। जहां तृणमूल कांग्रेस से इस वार्ड के निवर्तमान पार्षद तथा नगर निगम के पूर्व डिप्टी मेयर रामभजन महतो चौथी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विनोद यादव, कांग्रेस उम्मीदवार रोशन कुमार झा, आरएसपी उम्मीदवार छंदा गोस्वामी के अलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवार प्रसेनजीत साहा, मुन्ना राय व सचीन जायसवाल अपनी किस्मत अजमा रहे हैं।

इस बार निगम चुनाव में वार्ड नंबर तीन अंतर्गत 8358 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 4502 पुरुष मतदाता तथा 4036 महिला मतदाता शामिल हैं।

यह बात अलग है कि कभी आरएसपी का गढ़ रहा वार्ड नंबर तीन तथा उस आरएसपी के गढ़ रहे वार्ड के बेताज बादशाह रामभजन महतो हुआ करते थे। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वर्ष 1999 से 2009 तक लगातार दो बार तथा 2015 से 2020 तक यानी तीन टर्म रामभजन महतो पार्षद निर्वाचित हुए। वहीं 2009 से 2014 तक राम भजन महतो की पत्नी अंजू देवी महतो पार्षद निर्वाचित हुई थी। एक तरह से कहा जाए तो 1999 से ही वार्ड नंबर में राम भजन महतो का वर्चस्व कायम है। फर्क इस बार इतना है कि सिलीगुड़ी के पूर्व डिप्टी मेयर राम भजन महतो कुछ माह पहले आरएसपी छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। इस बार आरएसपी के गढ़ रहे वार्ड नंबर तीन को फतह करने की जिम्मेदारी राम भजन महतो के कंधे पर दी गई है। हालांकि वार्ड की वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए उनके लिए यह लक्ष्य हासिल करने में कोई खास कठिनाई होती नहीं दिख रही है। क्या है मुख्य समस्या

सिलीगुड़ी नगर निगम का वार्ड नंबर तीन तीन हिलकार्ट रोड से जुड़ा हुआ है। सिलीगुड़ी की जीवन रेखा माने जाने वाली महानंदा नदी का एक छोर वार्ड नंबर तीन से ही पूरी तरह से लगा हुआ है। वार्ड में नदी के जमीन पर अवैध कब्जा इस वार्ड की प्रमुख समस्या बनी रहती है। कथिततौर पर महानंदा नदी के जमीन में किए गए अतिक्रमण के खिलाफ पिछले महीने नगर निगम का जबरदस्त अभियान भी चला, जिसमें दो दर्जन से ज्यादा घरों को जमींदोज कर दिया गया। इस बार के चुनाव में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों द्वारा जोर-शोर से इस मुद्दे का उठाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर गुरूंग बस्ती बाजार आज भी रोड पर ही स्थापित है। एक ओर पूरे रोड पर बाजार ही लगता है। पूरी तरह से अव्यवस्थित रूप से एक ही जगह पर मीट व मछली बाजार, तो बगल में ही सब्जी की बिक्री होती है। रोड पर बाजार लगने से लोगों को आवागमन में काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। बाजार के आसपास शौचालय नहीं होने से बुजुर्गो व महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस तरह की समस्याओं से भी लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है। पिछला चुनाव परिणाम

1. राम भजन महतो-आरएसपी,2956

2.श्याम सुंदर सिंह-भाजपा,1798

3.संजय पाठक-तृणमूल,825

4.मेंहदी हसन-कांग्रेस,238


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.