Move to Jagran APP

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर तृणमूल ने केंद्र के खिलाफ पूरे बंगाल में किया विरोध प्रदर्शन

पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में लगातार वृद्धि व भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की अन्य जनविरोधी नीतियों के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को पूरे राज्य भर में विरोध प्रदर्शन

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 05:51 PM (IST)
तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर तृणमूल ने केंद्र के खिलाफ पूरे बंगाल में किया विरोध प्रदर्शन
तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर तृणमूल ने केंद्र के खिलाफ पूरे बंगाल में किया विरोध प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में लगातार वृद्धि व भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की अन्य जनविरोधी नीतियों के खिलाफ बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को पूरे राज्य भर में विरोध प्रदर्शन किया। राज्य सरकार के मंत्रियों, तृणमूल सांसदों, विधायकों व अन्य नेताओं ने तृणमूल समर्थकों के साथ कोलकाता सहित विभिन्न जिलों में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया और केंद्र के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कोलकाता के खिदिरपुर इलाके में विरोध प्रदर्शन में शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि ईंधन और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें हर दिन बढ़ती जा रही है। केंद्र सरकार को आम लोगों की कोई चिंता नहीं है और इसके लिए कोई निर्णय नहीं कर रही है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार इसके बारे में क्या कर रही है हम यह सवाल उठाना चाहते हैं। उन्होंने केंद्र की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आगे भी सड़क पर उतर कर विरोध जारी रखने की बात कहीं। हकीम ने भारतीय रेलवे के निजीकरण को लेकर भी केंद्र पर हमला किया।उन्होंने कहा, 'भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने हाल ही में निजी ऑपरेटरों को चुनिंदा मार्गों पर यात्री ट्रेनों को चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है। हम इस तरह के कदमों का विरोध करते हैं। हमारी पार्टी पूरे बंगाल में लोगों के साथ विरोध प्रदर्शन करेगी।' उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की विभिन्न जनविरोधी नीतियों के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस बंगाल में 6 से 13 जुलाई तक विरोध प्रदर्शन करने का पहले ही घोषणा कर चुकी है। इसी कड़ी में गुरुवार को कोयला क्षेत्र में सौ फीसद एफडीआइ के खिलाफ तृणमूल सड़क पर उतरेगी।

अपने-अपने घरों के सामने रसोई गैस सिलेंडर रख कर किया धरना प्रदर्शन 

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :  पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस की आसमान छूती मूल्यवृद्धि के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस की ओर से बुधवार को यहां अभिनव रूप में विरोध प्रदर्शन किया गया। इसके तहत तृणमूल कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने घरों के सामने रसोई गैस सिलेंडर रख कर, घर की दीवार पर बैनर लगा कर और हाथों में प्ले कार्ड लेकर व गले में तख्ती पहन कर धरना प्रदर्शन किया। कोरोना वायरस संक्रमण संकट के मद्देनजर सुरक्षित शारीरिक दूरी के तहत ही इस तरह से अनोखे रूप में विरोध प्रदर्शन किया गया। 

दार्जिलिंग जिला तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष रंजन सरकार ने अपने घर के सामने तो सिलीगुड़ी टाउन (दो नंबर ब्लाॅक) तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष बेदब्रत दत्त ने अपने घर के सामने उक्त रूप में धरना प्रदर्शन किया। इस तरह जगह-जगह तृणमूल कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं ने प्रतिवाद जताया। इस अवसर पर दार्जिलिंग जिला तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष रंजन सरकार ने कहा कि एक ओर तो सारी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण की त्राहि-त्राहि मची है,

वहीं, दूसरी ओर पश्चिम बंगाल राज्य को एम्फन जैसे भीषण तूफान का भी सामना करना पड़ा है। इस अभूतपूर्व संकट काल में केंद्र की मोदी सरकार आम जनता को थोड़ी राहत देने के बजाय उल्टे उनकी कमर तोड़ने में लगी है। आम जनों पर कोई दया नहीं दिखा रही है। जब सब कुछ सस्ता किया जाना चाहिए। राहत दी जानी चाहिए। तब, केंद्र की सरकार बेतहाशा पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस जैसी बुनियादी जरूरत की चीजों की मूल्यवृद्धि कर लोगों की कमर तोड़ रही है। भारत के इतिहास में कभी भी डीजल का दाम पेट्रोल से ऊपर नहीं हुआ है। मगर, मोदी सरकार वह भी कर दिखा रही है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। केंद्र की मोदी सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर सार्वजनिक उपक्रमों का सत्यानाश करने पर तुली हुई है। रेलवे को पूंजीपतियों के हाथों बेचने पर तुली हुई है। वह आम श्रमिक हित रक्षक नीति की जगह पूंजीपति हित रक्षक नीति अपनाए हुए है। इसके खिलाफ हमारा आंदोलन लगातारा जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.