Move to Jagran APP

एक ही दिन में एक महीने के लिए सभी टिकट बुक

-आज से एनजेपी होकर चलेंगी और भी कई ट्रेनें -यात्रियों में सीट के लिए शुरू हुई मारामारी

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 06:24 PM (IST)
एक ही दिन में एक महीने के लिए सभी टिकट बुक
एक ही दिन में एक महीने के लिए सभी टिकट बुक

-आज से एनजेपी होकर चलेंगी और भी कई ट्रेनें

loksabha election banner

-यात्रियों में सीट के लिए शुरू हुई मारामारी

-सिर्फ अगरतला-देवघर एक्सप्रेस में ही सीट खाली 10

अक्टूबर तक सभी श्रेणियों में टिकटें बुक

12

जून से शुरू हुई पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों की सेवा -जागरण विशेष जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस महामारी से ठप नियमित ट्रेन सेवा के मद्देनजर जैसे-जैसे पैसेंजर स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू की जा रही है, वैसे-वैसे ट्रेनों में सीट के लिए मारा-मारी शुरू हो रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे देश में 12 सितंबर से 40 जोड़ी यानी 80 नई पैसेंजर स्पेशलन ट्रेन सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया। इन 80 ट्रेनों में आठ ट्रेनें एनएफ रेलवे क्षेत्र से भी चलेंगी। यानी चार जोड़ी ट्रेन। इन ट्रेनों में सीट बुकिंग की प्रक्रिया गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई। टिकट बुकिंग शुरू होते हुए इन आठ ट्रेनों में छह ट्रेनों की सीट कुछ देर में अगले एक महीने के लिए बुक हो गई। कहने का मतलब कुछ ही पलों में बुकिंग फूल। मिली जानकारी के अनुसार एनएफ रेलवे अंतर्गत एनजेपी होते हुए दिल्ली, लालगढ़, अमृतसर तथा देवघर व हावड़ा होते हुए बेंगलुरु तथा उन जगहों से एनजेपी होते हुए गुवाहाटी, डिब्रुगढ़ व अगरतला के लिए शुरू होने वाली चार जोड़ी यानी आठ ट्रेनों में सिर्फ अगरतला-देवघर व देवघर-अगरतला पैसेंजर पैसेंजर स्पेशल ट्रेन में ही सीट खाली है। बाकी अन्य ट्रेनों में अगले महीने 10 अक्टूबर तक सभी श्रेणियों में टिकटें पहले दिन ही कुछ पलों में बुक हो गई। इससे यह साफ जाहिर होता है कि लोग कोरोना वायरस महामारी को भुलकर अपने रोजी-रोजगार की तलाश में परदेस जाने फिर से शुरू कर दिए हैं। ज्ञात हो कि जहा 30 जून तक विभिन्न प्रदेशों में फंसे कामगारों विद्याíथयों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही थी। विभिन्न राज्यों में फंसे कामगारों तथा विद्याíथयों को लेकर 79 स्पेशल ट्रेन एनजेपी आई थी। जिनमें दाíजलिंग सिक्किम समेत उत्तर बंगाल के अन्य जिलों के लोग शामिल थे। वहीं अब नौकरी करने जाने के लिए यात्रियों को टिकट नहीं मिल रहे हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एनएफ रेलवे से दिल्ली मुंबई कोलकाता तथा अमृतसर जाने तथा उन जगहों से एनजेपी होते हुए गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ व अगरतला जाने के लिए पहले चरण में यानी एक जून व 12 जून से शुरू हुई पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों में एनएफ रेलवे अंतर्गत दो एसी स्पेशल समेत 12 ट्रेनें शुरू की गई थी। उन ट्रेनों में भी अगले एक महीने तक के लिए सभी श्रेणियों की सीटें बुक हो चुकी हैं।

इसबीच,कई ट्रेनों की सेवा भले ही शुरू हो रही हो,लेकिन ट्रेन सेवा स्वभाविक नहीं हो रही है। स्वभाविक ट्रेन सेवा शुरू होने में अभी भी वक्त लगेगा। इस संबंध में एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सुभानन चंदा का कहना है कि यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकता के मुताबिक रेलवे मंत्रालय द्वारा समय-समय पर समीक्षा कर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

24 मार्च से ही ठप है ट्रेन सेवा

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस की महामारी शुरू होने के बाद 24 मार्च से पूरे देश में ट्रेनों का परिचालन ठप कर दिया गया है। हालाकि विभिन्न राज्यों में फंसे हुए लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक की स्पेशल ट्रेन चालू की गई थी, जबकि 12 जून से कुछ चुनिंदा रूटों पर पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया था जो फिलहाल जारी है। पूर्वोत्तर से काफी संख्या में लोग दिल्ली समेत उत्तर भारत व दक्षिण भारत के राज्यों में नौकरी के लिए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.