Move to Jagran APP

25 दिसंबर तक शुरू हो सकती है ट्वॉय ट्रेन की सेवा

-रेलवे के पत्र का जिला प्रशासन ने दिया जवाब -साकारात्मक कदम उठाने का दिया भरोसा -पहाड़ पर प

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 06:37 PM (IST)
25 दिसंबर तक शुरू हो सकती है ट्वॉय ट्रेन की सेवा

-रेलवे के पत्र का जिला प्रशासन ने दिया जवाब

loksabha election banner

-साकारात्मक कदम उठाने का दिया भरोसा

-पहाड़ पर पर्यटकों की आवाजाही भी शुरू जागरण विशेष जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए मार्च महीने से ही ठप दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) के तहत चलने वाली यूनेस्को व‌र्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त ट्वॉय ट्रेन का परिचालन शुरू करने को लेकर अभी तक दार्जिलिंग जिला प्रशासन से अनुमति नहीं मिल सकी है। हालांकि डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस महीने 25 दिसंबर क्रिसमस से पहले ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने की अनुमति जिला प्रशासन से मिल सकती है। मिली जानकारी के अनुसार डीएचआर द्वारा भेजे गए पत्र पर जिला प्रशासन की ओर से भी इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जाने का संकेत दिया है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस महीने 25 दिसंबर से पहले दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में ट्वॉय ट्रेन का लुत्फ पर्यटक उठा सकेंगे।

डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पिछले महीने नवंबर के प्रथम सप्ताह में राज्य सरकार द्वारा राज्य में 210 लोकल ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे को प्रस्ताव दिया था। इससे अनुमान लगाया जा रहा था कि दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में ट्वॉय ट्रेन चलाने की भी अनुमति राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी। लेकिन इसकी अनुमति अभी तक जिला प्रशासन से नहीं मिली। इससे दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में पर्यटक ट्वॉय ट्रेन का लुत्फ उठाने से वंचित हो रहे हैं।

बताया गया कि दार्जिलिंग में धीरे-धीरे कोलकाता समेत देश के अन्य जगहों से पर्यटक जाने लगे हैं। दार्जिलिंग जाने वाले पर्यटक ट्वॉय ट्रेन की सवारी करना चाहते हैं। लेकिन अनुमति नहीं होने से डीएचआर प्रशासन इसे चालू नहीं कर पा रहा है। डीएचआर द्वारा बताया गया कि ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने की अनुमति को लेकर दार्जिलिंग जिला प्रशासन को अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही पत्र लिखा गया था। बताया गया कि कोरोना वायरस महामारी के इस परिस्थिति में ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति जरूरी है। जिला प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद एनएफ रेलवे मुख्यालय तथा रेलवे बोर्ड अनुमति लेने की आवश्यकता पड़ेगी। बताया गया कि यदि जिला प्रशासन से अनुमति मिलती है तो पहले दार्जिलिंग-घूम-दार्जिलिंग ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा शुरू होगी।

हिमालयन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म डेवलपमेंट नेटवर्क के सचिव सम्राट सन्याल का कहना है कि धीरे-धीरे दक्षिण बंगाल समेत देश के विभिन्न भागों से पर्यटक इस क्षेत्र में आने लगे हैं। दाíजलिंग तथा सिक्किम घूमने आने वाले पर्यटक एक बार ट्वॉय ट्रेन का मजा अवश्य उठाना चाहते हैं। 25 दिसंबर क्रिसमस दिवस से लेकर नववर्ष के मौके पर दार्जिलिंग जाने वाले पर्यटक ट्वॉय ट्रेन की सफर से वंचित ना हो जाएं, इसे देखते हुए ट्वॉय ट्रेन सेवा जल्द से जल्द शुरू की जानी चाहिए।

------------

कोरोना वायरस के इस महामारी के दौर में ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति जरूरी है। जिला प्रशासन से हरी झंडी मिलने के बाद ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू कर दी जाएगी। -एके मिश्रा,निदेशक,डीएचआर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.