Move to Jagran APP

ग्रामीण पर्यटन (ग्रामीण होम स्टे) को बढ़ावा देंगे: पीएस तामांग

आगामी बजट मे मार्केटिंग व प्रमोशन के लिए राशि होगी पर्यटन हितधारकों के लिए क्षमता विकास प्रशि

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:38 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 06:38 PM (IST)
ग्रामीण पर्यटन (ग्रामीण होम स्टे) को बढ़ावा देंगे: पीएस तामांग
ग्रामीण पर्यटन (ग्रामीण होम स्टे) को बढ़ावा देंगे: पीएस तामांग

आगामी बजट मे मार्केटिंग व प्रमोशन के लिए राशि होगी

loksabha election banner

पर्यटन हितधारकों के लिए क्षमता विकास प्रशिक्षण का उद्घाटन

सूबे के शहर,गांव व बाजार को पर्यटन से आर्थिक विकास में मदद देंगे

-----

गंगटोक : मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग (गोले) ने सोमवार को स्थानीय चिंतन भवन में सिक्किम के पर्यटन हितधारकों के लिए क्षमता विकास प्रशिक्षण का उद्घाटन किया। ट्रावल एसोसिएशन अफ सिक्किम (टीएएस) और भारत सरकार के डोनर मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान मे आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री तामाग ने कहा कि इस ट्रावल एसोसिएशन ने सिक्किम के प्रत्येक शहर, बाजार और गाव को पर्यटन के माध्यम से आíथक विकास मे सहयोग किया है।

सरकार पर्यटन विकास के लिए पर्यटन क्षेत्र मे काम कर रहे लोकेंद्र रसायली को अध्यक्ष पद मे नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण सिक्किम मे पर्यटन व्यवसाय ठप रहा। इससे राज्य के पर्यटन व्यवसायी को भारी नुकसान सहना पडा। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जो लोग पर्यटन क्षेत्र मे काम कर रहे है वो लोग कभी भी सरकारी नौकरी के लिए नहीं आए है। जो पर्यटन के क्षेत्र मे काम करता है उसे नौकरी की जरुरत नहीं पढती। राज्य मे अब तक पर्यटन के लिए प्रमोशन और मार्केटिंग के लिए डिस्प्ले नहीं किया गया है। आगामी बजट मे मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए राशि रखी जाएगी मुख्यमंत्री ने कहा। उन्होंने ग्रामीण पर्यटन अर्थात ग्रामीण होम स्टे को बढावा देने की बात कही। स्थानीय व्यवसाय और व्यवसायियों को आगे बढाने के दिशा मे काम करना चाहिए मुख्यमंत्री ने आगे कहा। सिक्किम मे पर्यटन को बढावा देने के लिए रेड पाडा विंटर काíनवल फिर से आयोजन करने की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने सिक्किम मे विजिट सिक्किम 2022 योजना आरंभ करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेड पाडा विंटर काíनवल युनिक सिक्किम का प्रतीक है। इसको बढावा देना चाहिए। कोविड महामारी के कारण सिक्किम के पर्यटन व्यवसायी यों को ज्यादा नुकसान हुआ है। इसको ध्यान मे रखते हुए राज्य सरकार ने इकोनामिक रिवाइवल क मेटी गठित की थी जिसने राज्य सरकार को रिपोर्ट दी है। इस नुकसानी को मध्य नजर रखते हुए आगामी बजट सत्र मे इसके लिए भी प्रावधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गत 16 जनवरी से देश भर मे कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरु हुआ है। सिक्किम मे पहले चरण मे एक सप्ताह के भितर राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी और दूसरे चरण में वरिष्ठ नागरिकों दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस वैक्सिनेशन को किसी भी प्राइवेट कंपनी से नहीं खरिदेगी और राज्य वासियों नि:शुल्क वैक्सिन दिया जाएगा।

------

फोटो: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पीएस गोले

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.