Move to Jagran APP

एनजेपी से दार्जिलिंग के बीच फिर से ट्रैक पर दौड़ी विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन, यूनेस्‍को ने दिया है वर्ल्‍ड हेरिटेज का दर्जा

एनजेपी से दार्जीलिंग के बीच दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलाई जाने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन सेवा शुक्रवार (21जनवरी) से फिर शुरू हो गई। इस ट्रेन को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा प्राप्त है। ट्वॉय ट्रेन की यह सेवा तीन महीने बाद शुरू हुई है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 07:37 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 07:38 PM (IST)
एनजेपी से दार्जिलिंग के बीच फिर से ट्रैक पर दौड़ी विश्व प्रसिद्ध  ट्वॉय ट्रेन, यूनेस्‍को ने दिया है वर्ल्‍ड हेरिटेज का दर्जा
एनजेपी से दार्जिलिंग को रवाना होती ट्वॉय ट्रेन, जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। एनजेपी से दार्जीलिंग के बीच  दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलाई जाने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन सेवा शुक्रवार (21जनवरी) से फिर शुरू हो गई। इस ट्रेन को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा प्राप्त है। ट्वॉय ट्रेन की यह सेवा तीन महीने बाद शुरू हुई है। दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में हुई भारी बारिश और भूस्खलन से महानदी के पास पगलाझोरा अंतर्गत क्षतिग्रस्त हुए डीएचआर ट्रैक के मरम्मत का कार्य पूरा होने बाद इस सेवा की शुरुआत की गई है। एक फिर से एनजेपी से दार्जिलिंग के बीच ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू होने से कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित  पर्यटन उद्योग को नई ऊर्जा मिली है। वहीं नए साल  पर  ट्वॉय ट्रेन सेवा का लुत्फ उठाने से वंचित पर्यटकों के लिए भी निसंदेह यह अच्छी खबर है।

loksabha election banner

दो यात्रियों को लेकर रवाना हुई ट्रेन

इस बारे में डीएचआर डायरेक्टर एके मिश्रा ने कहा कि पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में हुई भारी बारिश और भूस्खलन से महानदी के पास पगलाझोरा  अंतर्गत डीएचआर ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया था। डीएचआर ट्रैक की मरम्मत का कार्य पूरा होने बाद शुक्रवार से इस सेवा की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि पहले दिन यानी शुक्रवार को दो यात्रियों को लेकर ट्वॉय ट्रेन  एनजेपी से दार्जिलिंग के लिए रवाना हुई।

चल रही ये टॉय ट्रेनें

उन्होंने उम्मीद व्यक्त किया कि यह सेवा बिना किसी बाधा का आगे जारी रहेगी।  उन्होंने कहा कि दार्जिलिंग-घूम-दार्जिलिंग ज्वॉय राइड छह सेवा नियमित चल रही है। जिनमे तीन डीजल लोकोमोटिव से तथा तीन स्टीम लोकोमोटिव से परिचालित हो रही है। इसके अलावा सिलीगुड़ी जंक्शन-रंगटंग-सिलीगुड़ी जंक्शन तक ट्वॉय ट्रेन की स्टीम टी जंगल सफारी सेवा भी चल रही है। वहीं दार्जिलिंग से कर्सियांग व कर्सियांग से दार्जिलिंग के बीच सप्ताह में तीन दिन शनिवार और रविवार को ट्वॉय ट्रेन की हिमकन्या सेवा भी पिछले वर्ष नवंबर महीने में शुरू की गई थी। उन्होंन कहा कि ट्वॉय ट्रेन की इन सेवाओं को शुरू किए जाने बाद इस क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देने व ट्वॉय ट्रेन के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ाने के लिए डीएचआर में नई-नई इनोवेटिव आइडिया के साथ ट्वॉय ट्रेन की सेवाएं शुरू की जा रही हैं।  कहा कि पर्यटन व ट्वॉय ट्रेन के प्रमोशन के लिए पिछले वर्ष  13 नवंबर से लेकर 5 दिसंबर तक घूम फेस्टिवल का भी आयोजन किया गया था। इसके तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम से लेकर दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के बारे में पर्यटकों को जानकारी दी गई।

बढ़ाई जाएगी ट्रेनों की संख्‍या

डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा बताया गया कि फिलहाल दार्जिलिंग से घूम तथा घूम से दार्जिलिंग के बीच ज्वॉय राइड की छह जोड़ी  ट्वॉय ट्रेन चलाई जा रही है। कोरोना के परिस्थिति में सुधार होने तथा दार्जिलिंग में पर्यटकों की संख्या बढ़ने के बाद  इसे बढ़ाकर आठ जोड़ी किया जाएगा , जिनमें चार जोड़ी स्टीम इंजन से युक्त होगी तथा चार जोड़ी डीजल इंजन से युक्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.