Move to Jagran APP

नशा-मुक्त करने को अभिनव कदम, दाखिले से पहले छात्र-छात्राओं को लेनी होगी नशा न करने की शपथ

जादवपुर विवि ने अपने कैंपस को नशा-मुक्त करने के लिए अभिनव कदम उठाया है। विवि में दाखिला लेने वाले प्रथम वर्ष के सभी छात्र-छात्राओं को अब नशा न करने संबंधी शपथपत्र देना होगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 10:34 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 10:34 AM (IST)
नशा-मुक्त करने को अभिनव कदम, दाखिले से पहले छात्र-छात्राओं को लेनी होगी नशा न करने की शपथ
नशा-मुक्त करने को अभिनव कदम, दाखिले से पहले छात्र-छात्राओं को लेनी होगी नशा न करने की शपथ

कोलकाता, जागरण संवाददाता कोलकाता महानगर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक जादवपुर विवि ने अपने कैंपस को नशा-मुक्त करने के लिए अभिनव कदम उठाया है। इसके तहत विवि में दाखिला लेने वाले प्रथम वर्ष के सभी छात्र-छात्राओं को अब नशा न करने संबंधी शपथपत्र देना होगा।

loksabha election banner

इस शपथपत्र में विश्वविद्यालय के सभी अनुशासनात्मक नियमों की जानकारी रहेगी। छात्र-छात्राओं को शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करके कहना होगा कि अगर उन्हें विवि या छात्रावास में शराब या मादक पदार्थो के सेवन करने में लिप्त पाया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

जादवपुर विवि उल्लंघन के मामले में छात्र-छात्राओं को निलंबित या निष्कासित कर सकता है। यह पहली बार है जब विवि ने प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं से शराब व मादक पदार्थो का सेवन न करने संबंधी शपथपत्र पर हस्ताक्षर करवाए हैं। पिछले वर्ष छात्रों से रैगिंग न करने से संबंधित शपथपत्र पर हस्ताक्षर कराया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस तरह का फैसला हाल में हुई एक घटना के मद्देनजर लिया गया है। उस मामले में जादवपुर विवि ने शराब पीने वाले एक छात्र को दंड देने का फैसला किया था।

छात्र ने शराब पीकर परिसर में एक रिसर्च स्कॉलर को परेशान किया था। विवि के अधिकारियों ने बताया कि परिसर में सुरक्षा बढ़ाने के लिए इस साल जनवरी में बुलाई गई बैठक में कई उपायों में से एक यह फैसला भी लिया गया था।

इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ने कैंपस में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने, बाहरी लोगों के कैंपस में प्रवेश से पहले पंजीकरण जरूरी करने, रात में गश्त और विजिटर्स की कारों पर स्टिकर अनिवार्य करने जैसे फैसले भी लिए थे। इसके अलावा महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिला सुरक्षाकर्मियों को भी रखने का फैसला किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.