Move to Jagran APP

रायगंज के कालियांगज कॉलेज में छात्रों ने मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की ली शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कालियागंज कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग के तत्त्वावधान में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पीयूष कुमार दास ने की। छात्रों को मतदान के प्रति जागरुक किया गया।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 05:47 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:36 PM (IST)
रायगंज के कालियांगज कॉलेज में छात्रों ने मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की ली शपथ
मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित वेबिनार में शामिल शिक्षक व विद्यार्थी, जागरण फोटो।

रायगंज, संवादसूत्र। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कालियागंज कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग के तत्त्वावधान में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पीयूष कुमार दास ने की। उन्होंने छात्र छात्राओं को मतदान की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए सपथ पाठ कराया और अपने  संबोधन में लोकतंत्र की गरिमा को अक्षुण्ण रखने तथा उन्नत राष्ट्र के गठन में मतदान में भागीदारी की अहमियत को समझाया। अंग्रेजी विभाग की अध्यापिका सुजया चाकी ने अपने मधुर संगीत से कार्यक्रम को रोचक बना दिया। बांग्ला विभाग की अध्यापिका प्रो. रीमा दास के कुशल संचालन में कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।

loksabha election banner

बतौर वक्ता भौतिकी विभाग के अध्यक्ष डॉ संतू चक्रवर्ती, राजनीति विभाग के अध्यक्ष प्रो. पवित्र कुमार वर्मन, इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ विपुल मंडल, वाणिज्य विभाग के अध्यापक प्रो. गौतम विश्वास और हिंदी विभाग के अध्यापक संजीव कुमार झा ने मतदाता दिवस के औचित्य और इसकी प्रासंगिकता पर विस्तार से अपना-अपना पक्ष रखा। रसायन विभाग के अध्यापक डॉ. संजय साहा ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम की इति की। इस संदर्भ में प्रिंसिपल डॉ. पीयूष कुमार दास ने बताया कि लोकतंत्र में हम जनता का अस्तित्व सुरक्षित है। मतदान के माध्यम से लोकतंत्र की गरिमा को अक्षुण्ण रखा जा सकता है। लेकिन देखा जा रहा है कि कई मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते। उनकी यह उदासीन मनोवृति राष्ट्र हित में बाधक बन रही है। विशेषकर नयी पीढ़ी में मतदान के प्रति रुझान कम देखा जा रहा है जो चिंता का विषय है। क्योंकि जबतक सभी मतदाताओं की निर्वाचन की प्रक्रिया में समावेशी भागीदारी नहीं होगी तब तक सत्ता में निरंकुशता व्याप्त रहेगा और सत्ता का दुरुपयोग होता रहेगा। यह कार्यक्रम वयस्क प्राप्त छात्र छात्राओं को जागरूक करेगा जिससे अनुप्राणित होकर वे जिम्मेदार नागरिक बनने की दिशा में प्रत्यनशील होंगे। कार्यक्रम के आयोजक प्रो पवित्र कुमार वर्मन ने कहा कि यह कार्यक्रम राष्ट्रहित के मद्देनजर लोकतंत्र को मजबूत और बेहतर बनाने के निमित्त से आयोजित हुआ है। इसके माध्यम से प्रसारित संदेश राष्ट्रीय मतदाता दिवस की सार्थकता को मूर्त रूप देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.