Move to Jagran APP

सिक्किम हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की अध्यक्ष बने डा. डोमा टी भोटिया

सिक्किम उच्च न्यायालय में बार एसो.नहीं होने से प्रेक्टिस में अधिवक्ताओं को हो रही थी समस्या गंगटोक

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:32 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:32 PM (IST)
सिक्किम हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की अध्यक्ष बने डा. डोमा टी भोटिया
सिक्किम हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की अध्यक्ष बने डा. डोमा टी भोटिया

सिक्किम उच्च न्यायालय में बार एसो.नहीं होने से प्रेक्टिस में अधिवक्ताओं को हो रही थी समस्या

loksabha election banner

गंगटोक : सिक्किम हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने वरिष्ठ अधिवक्ता तथा सिक्किम सरकार की एडिशनल एडवोकेट जनरल डा. डोमा टी भोटिया को अध्यक्ष मनोनीत किया है। शुक्रवार को राजधानी गंगटोक स्थित मानबीर कालोनी में सभा आयोजन कर इसकी जानकारी दी गई है। एसोसिएशन गठन विषय मे पत्रकारों से वार्ता करते हुए एसोसिएशन की प्रथम अध्यक्ष डा. डोमा टी भोटिया ने कहा कि हाई कोर्ट अफ सिक्किम मे बार एसोसिएशन सक्रिय नहीं है। सिक्किम उच्च न्यायालय में बार एसोसिएशन नहीं होने से यहा के प्रेक्टिसिंग में अधिवक्ताओं को समस्या हो रही है। यहा पुस्तकालय भी नहीं है। ऐसी स्थिति मे किसी भी मामले पर अध्ययन करना हो तो उच्च न्यायालय के अधिवक्ताओं को जिला न्यायालय जाना पड़ता है। इससे पहले भी एक बार एसोसिएशन था लेकिन अभी लुप्त प्राय: है, यहा तक कि एसोसिएशन का पंजीकरण भी नहीं किया गया था। इसलिए यहा के अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए भी इसकी जरूरत महसूस की गई। उन्होंने आगे कहा कि जैसे पश्चिम, दक्षिण, पूर्व जिलों मे जिला न्यायालय के अपने सेपरेट बार एसोसिएशन है वैसे ही सिक्किम उच्च न्यायालय में भी इसकी जरूरत थी। यह बार एसोसिएशन सिक्किम के लोगों को साधारण न्याय और अधिकार के बारे मे जागरुक करेगी।

अपने संबोधन मे एसोसिएशन के सलाहकार अधिवक्ता राजेंद्र उप्रेती ने सिक्किम हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के बारे मे जानकारी देते हुए कहा है कि बार एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है, एक व्यक्ति केवल दो बार अध्यक्ष बन सकता है। यह एसोसिएशन दो साल मे चुनाव करेगी, और आगे जाकर प्रत्येक साल एसोसिएशन अध्यक्ष और अन्य कार्यकारी के लिए चुनाव किया जाएगा। दूसरी ओर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अधिवक्ता ओपी भंडारी ने कहा कि सिक्किम बार एसोसिएशन केवल पिकनिक, विदाई कार्यक्रम, नये न्यायाधीश न्यायमूर्ति के आने पर उनको डिनर देना, पार्टी करना ऐसे कार्यक्रमों तक सीमित नहीं रहेगा। यह एसोसिएशन अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए और नागरिक समाज के लिए जागरुकता भी फैलाने का काम करेगा। उल्लेखनीय है कि सिक्किम हाई कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा चयनित अध्यक्ष डा. डोमा टी भोटिया बार एसोसिएशन आफ सिक्किम के हाल ही में संपन्न चुनाव में अध्यक्ष पद उम्मीदवार के रूप मे खड़ी थी, लेकिन वह हार गई थीं।

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.