Move to Jagran APP

पूरे उत्तर बंगाल में सरस्वती पूजा की धूम, हर तरफ गूंज रहा 'या कुंदेंदु तुषारहार धवला...'

पूरे उत्तर बंगाल में रविवार को सरस्वती पूजा की धूम है।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 11:54 AM (IST)
पूरे उत्तर बंगाल में सरस्वती पूजा की धूम, हर तरफ गूंज रहा 'या कुंदेंदु तुषारहार धवला...'
पूरे उत्तर बंगाल में सरस्वती पूजा की धूम, हर तरफ गूंज रहा 'या कुंदेंदु तुषारहार धवला...'
सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल में रविवार को सरस्वती पूजा आस्था के साथ से मनाई जा रही है । इस अवसर पर सुबह से ही स्कूलों में छात्र-छात्राओं की भीड़ लगी हुई है ।

मॉडेला केयर टेकर सेंटर में सरस्वती पूजा के बाद फोटो सेशन कराते शिक्षक व बच्चे।
   इस अवसर पर स्कूलों में खिचड़ी रूपी प्रसाद का वितरण किया गया। एचबी विद्यापीठ एसपी मुखर्जी रोड में इस अवसर पर सोशल साइंस और आर्ट एंड क्राफ्ट विषय पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।
गुरुंग बस्ती में देवी सरस्वती की प्रतिमा।
   इसके अलावा हिंदी हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, हिंदी हाई स्कूल, देशबंधु हाई स्कूल गुरुंग बस्ती, सिलीगुड़ी जंक्शन स्थित भारती विद्यालय, इलापाल चौधरी मेमोरियल ट्राइबल हिंदी हाई स्कूल सहित अन्य स्कूलों में भी सरस्वती पूजा आयोजित की गई है। 
भारती हिंदी हाईस्कूल में स्थापित देवी सरस्वती की प्रतिमा।
परंपरा के अनुसार बच्चियां भी साड़ी पहनकर सरस्वती पूजा के पंडालों का भ्रमण कर रही है। धुपगुड़ी में 51 फीट की देवी सरस्वती की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इसी तरह से अलीपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी सहित अन्य जिलों में भी विद्या की देवी सरस्वती की पूजा धूमधाम से की जा रही है। 

देशबंधु हाईस्कूल में सरस्वती पूजा
पत्रकारों ने मनाई सरस्वती पूजा
शहर के पत्रकारों द्वारा भी सरस्वती पूजा मनाई जा रही है। सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट्स क्लब में हर साल की तरह इस साल भी सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया है। रविवार की सुबह सरस्वती पूजा शुरू हुई। इसमें काफी संख्या में पत्रकार व छायाकार सपरिवार सम्मिलित हुए व देवी सरस्वती की पूजा की।
    क्लब के महासचिव अंशुमान चक्रवर्ती व अन्य पदाधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद रहे। सभी ने एक-दूसरे को सरस्वती पूजा की बधाइयां दी। इस अवसर पर महाभोग प्रसाद का भी आयोजन किया गया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.