Move to Jagran APP

Political violence: बंगाल में भाजपा में शामिल होते ही राजीब बनर्जी के समर्थकों पर हमला, कई घायल

West Bengal राजीब बनर्जी का विधानसभा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने हावड़ा के डोमूरजला मैदान में स्मृति ईरानी की मौजूदगी में आयोजित भाजपा की सभा के बाद दो जगहों पर वापस लौट रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को रोक कर डंडे व लाठी से पिटाई की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 08:35 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 09:41 PM (IST)
Political violence: बंगाल में भाजपा में शामिल होते ही राजीब बनर्जी के समर्थकों पर हमला, कई घायल
भाजपा में शामिल होने के बाद तृणमूल पर बरसे पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। West Bengal: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) छोड़कर भाजपा का दामन थामते ही कद्दावर नेता व पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी का विधानसभा क्षेत्र रविवार को रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हावड़ा के डोमूरजला मैदान में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की मौजूदगी में आयोजित भाजपा की सभा के बाद दो जगहों पर वापस लौट रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को रोक कर डंडे व लाठी से जमकर पिटाई की। इस हमले में भाजपा के पांच से अधिक कार्यकर्ता घायल हुए हैं, जिसमें दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। दोनों को एसएसकेएम अस्पताल में दाखिल कराया गया है। यह घटना राजीब बनर्जी के विधानसभा क्षेत्र में ही हुई।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि डोमूरजला से सभा खत्म होने के बाद ये सभी भाजपा कार्यकर्ता बाइक व बस से डोमजूर लौट रहे थे कि तभी बांकड़ा इलाके में उन पर हमला बोल दिया गया। भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले का एक वीडियो भी वायरल हुआ है। इस वीडियो में भाजपा कार्यकर्ताओं पर डंडे व लाठी से पीटे जाने का दृश्य देखा जा रहा है। घटना की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। हालात को बेकाबू होते देखकर अधिक संख्या में रैफ व काम्बैट फोर्स की तैनाती की गई है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में तनाव का माहौल है।

राजीब बनर्जी के कार्यालय पर जड़ा ताला, तस्वीर व पोस्टर को फाड़ कर भी सड़क पर फेंक दिया

दूसरी तरफ, बांकड़ा के पास ही सलप एक नंबर ग्राम पंचायत में स्थित राजीब बनर्जी के कार्यालय पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शाम में अपना कब्जा जमा लिया। पिछले 11 साल से यहां उनका कार्यालय था। बताया गया कि शाम में सत्तारूढ़ दल के कई कार्यकर्ता यहां पहुंचे और कार्यालय का ताला तोड़ कर खुद का ताला जड़ दिया। राजीब के भाजपा में शामिल होने से गुस्साए तृणमूल के कार्यकर्ताओं ने कार्यालय में लगे उनकी तस्वीर व पोस्टर को फाड़ कर भी सड़क पर फेंक दिया। यहां भी भाजपा कार्यकर्ताओं को तृणमूल कार्यकर्ताओं के हमले का शिकार होना पड़ा।

भाजपा में शामिल होने के बाद पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी बोले, टीएमसी का अंतिम समय आ गया

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री व कद्दावर नेता राजीब बनर्जी ने रविवार को हावड़ा के डोमूरजाला मैदान में भाजपा नेताओं के साथ पहली बार मंच साझा किया। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की मौजूदगी में औपचारिक रूप से भाजपा का झंडा थामने के बाद तृणमूल कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि तृणमूल छोड़ने वाले नेताओं को गद्दार बोला जाता है इससे समझा जा सकता है कि इस पार्टी का कैसा चरित्र है। जब आदमी का मृत्यु का समय आता है तो ऐसे ही कर्मकांड करता है, यही हाल अब तृणमूल का हो गया है। उसका अंतिम समय नजदीक आ गया है। बनर्जी ने कहा, 'हम बंगाल में डबल इंजन सरकार चाहते हैं। हम चाहते हैं कि सोनार बांग्ला के लिए भारतीय जनता पार्टी केंद्र और राज्य दोनों जगह हों।' बनर्जी ने चलून पालटाय (चलिए इस सरकार को बदलें) और चुपचाप कमल छाप का नारा भी दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा के प्रति लोगों में जो उत्साह हम देख रहे हैं उससे 2021 में हम पूरे बंगाल में कमल फूल खिलाएंगे।

स्वास्थ साथी योजना को बताया झांसा

इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना को 'झांसा' बताया। बनर्जी ने दावा किया कि राज्य में हर परिवार के लिए ‘स्वास्थ्य साथी’ कार्ड और पांच लाख रूपये का मुफ्त मेडिकल बीमा बस एक ‘झांसा’ है। उन्होंने कहा, ‘‘इस योजना के लिए जरूरी धनराशि बंगाल के वार्षिक बजट से भी अधिक है।’’ बनर्जी ने कहा कि चुनाव के समय यह सरकार लोगों के हाथ में एक कार्ड थमा कर उन्हें गुमराह कर रही है। उन्होंने दावा किया कि इस सरकार ने कोई काम नहीं किया। सिर्फ वोट मशीन के तौर पर लोगों का इस्तेमाल किया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं द्वारे- द्वारे सरकार कार्यक्रम पर भी सवाल उठाए। बनर्जी ने कहा कि इससे साफ हो गया है कि पिछले 10 वर्षों तक यह सरकार किसी के भी द्वार नहीं गई इसीलिए चुनाव के समय अब द्वारे- द्वारे जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि भाजपा की सरकार बनेगी तो हमें चुनाव के समय द्वारे- द्वारे नहीं जाना होगा बल्कि पहले ही दिन से हम लोगों के द्वार पर होंगे। उल्लेखनीय है कि बनर्जी ने दो दिन पहले ही तृणमूल कांग्रेस छोड़ी है। गौरतलब है कि कोलकाता से विशेष चार्टर्ड विमान से एक दिन पहले शनिवार को राजीब बनर्जी की अगुवाई में पांच अन्य तृणमूल नेता दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए थे। इन नेताओं ने हावड़ा में रविवार को हुई केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की रैली में भाजपा का मंच साझा किया।

भाजपा में शामिल होने वाले प्रमुख तृणमूल नेता

वहीं, भाजपा में शामिल होने वाले प्रमुख नेताओं में कद्दावर नेता राजीब बनर्जी के अलावा, हावड़ा के बाली से तृणमूल विधायक वैशाली डालमिया, हुगली के उत्तरपाड़ा से विधायक प्रबीर घोषाल, हावड़ा के पूर्व मेयर डॉक्टर रथीन चक्रवर्ती और बांग्ला फिल्मों के अभिनेता रुद्रनील घोष शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.