Move to Jagran APP

रेलवे ने की यात्रियों की हर स्तर पर मदद

-घायलों की चिकित्सा के लिए हुई त्वरित कार्रवाई -रिकार्ड समय के अंदर ही परिजनों को मिल गया मुआवजा

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 08:57 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 08:57 PM (IST)
रेलवे ने की यात्रियों की हर स्तर पर मदद
रेलवे ने की यात्रियों की हर स्तर पर मदद

-घायलों की चिकित्सा के लिए हुई त्वरित कार्रवाई

prime article banner

-रिकार्ड समय के अंदर ही परिजनों को मिल गया मुआवजा

-हाल ही में दुर्घटनाग्रस्त हुई थी बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी:15633 बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के बेपटरी होने की घटना कई सराहनीय कायरें का भी साक्षी रहा है। पूर्वोत्तर सीमा रेल ने पहले घटे में तेज गति से कार्य किया, जो किसी भी दुर्घटना के बाद अत्यंत महत्वपूर्ण समय होता है। इससे कई महत्वपूर्ण जिंदगियां बचायी गयी। यात्रियों के प्रति सहानुभूति प्रकट करते हुए रेलवे ने काफी कम समय में उनके वित्तीय जरूरतों की पूर्ति के लिए सभी घायल यात्रियों को दुर्घटना के चंद घटों के भीतर अनुग्रह राशि का भुगतान किया। दुर्घटनास्थल का निजी तौर पर आकलन करने के लिए रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्रि्वनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने अस्पतालों का दौरा कर वहा इलाजरत यात्रियों से बातचीत की। मंत्री महोदय ने अस्पतालों में भर्ती सभी यात्रियों के लिए हर संभव सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल व सुविधाएं सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। घायल यात्रियों में कुलदीप रावत ने जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में रेल मंत्री अश्रि्वनी वैष्णव को बताया कि दुर्घटना के दौरान उनका सामान खो चुका है। वैष्णव ने तुरंत रेलवे मशीनरी को सक्रिय कर उनके खोये हुए सामान को शीघ्र ढूंढ कर उनकी देखरेख कर रहे रिश्तेदार श्री अरुण कुमार को सुपुर्द कर दिया। घायल यात्रियों का हालचाल लेने के लिए अस्पतालों का दौरा करते हुए रेल मंत्री की मुलाकात असम के धुला निवासी सफीकुल अली से हुई। उनके पास अपने परिजनों से सम्पर्क करने के लिए मोबाइल फोन नहीं था। मंत्री ने अपने अन्य मंत्रालय की मदद से उनके पैतृक गांव तक डाकिया भेजा। डाकिया द्वारा उनके परिवार के किसी भी सदस्य का पता लगा पाने में विफल होने पर मस्जिद में नामाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले माइक से घोषणा की गई। इस घोषणा के जरिए उनके परिवार के सदस्यों को सूचित किया जा सका तथा रेलवे प्राधिकारियों के साथ सम्पर्क किया गया। इस तरह मंत्री के इस सराहनीय पहल ने प्रत्येक का दिल जीत लिया। पू. सी. रेल के एआरटी (दुर्घटना राहत ट्रेन) तथा एआरएमई (दुर्घटना राहत चिकित्सा उपकरण वैन) कर्मियों ने राहत कार्य के दौरान उल्लेखनीय कार्य किया, जिसके जरिये कई लोगों की जान बचाई गयी। जानकारी मिलते ही एआरटी के साथ न्यू जलपाईगुड़ी तथा न्यू अलीपुरद्वार से वरिष्ठ रेलवे अधिकारीगण दुर्घटनास्थल पर शीघ्र पहुंच कर राहत कार्य आरम्भ किया। घायल यात्रियों को निकटवर्ती अस्पतालों में लाया गया तथा समय पर उन्हें चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। तदुपरात, फंसे हुए यात्रियों को एक विशेष ट्रेन से उनके गंतव्य स्टेशनों तक पहुंचाया गया। सभी फंसे हुए यात्रियों को चाय, पेय जल, बिस्कुट, नाश्ता, रात्रिकालीन भोजन के पैकेट इत्यादि उपलब्ध कराये गये। त्वरित राहत एवं यात्रा की वैकल्पिक व्यवस्था तथा रेलवे प्राधिकारी द्वारा सभी के लिए भोजन की व्यवस्था किये जाने पर यात्रियों ने संतोष जताया।

पू. सी. रेल के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता की निगरानी में ट्रेन परिचालन को सामान्य करने के लिए युद्ध स्तर पर पुनरुद्धार कार्य किया गया। रेलवे के सभी कर्मियों ने अविराम 24 X 7 घटे कार्य किया, जिसके परिणामस्वरूप दुर्घटना प्रभावित अनुभाग में ट्रेन परिचालन अत्यंत कम समय में पुनर्बहाल किया जा सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK