Move to Jagran APP

पीएस गोले ने अरुणाचल सरकार से पनबिजली परियोजना के बारे में वार्ता की

राज्य में पनबिजली परियोजना उत्पादन की क्षमता का प्रयोग संबंधी संभावना तलाशने के लिए मुख्यमंत्री पीएस गोले इन दिनों अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 09:57 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:57 AM (IST)
पीएस गोले ने अरुणाचल सरकार से पनबिजली परियोजना के बारे में वार्ता की
पीएस गोले ने अरुणाचल सरकार से पनबिजली परियोजना के बारे में वार्ता की

गंगटोक, जागरण संवाददता। राज्य में पनबिजली परियोजना उत्पादन की क्षमता का प्रयोग संबंधी संभावना तलाशने के लिए मुख्यमंत्री पीएस गोले इन दिनों अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। उन्होंने सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडु से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने विस्तार से बिजली उत्पादन की क्षमता के आधार पर परियोजना निर्माण के बारे में चर्चा की।

loksabha election banner

एक समान भौगोलिक संरचना होने के कारण राज्य में व्याप्त पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की गई। ताकि दोनों राज्यों के बीच आपसी मदद बढ़ाया जा सके। उन्होंने सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश पहाड़ी राज्य होने के साथ कई क्षमताएं व्याप्त होने तथा इन विषयों पर साथ मिलकर संभावनाएं तलाशने तथा उक्त संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए भी विशेष योजनाएं आरंभ करने की आवश्यकता पर बल दिया। इस मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री पीएस गोले ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडु को सिक्किम भ्रमण के लिए आने का न्योता दिया। 

सिक्किम की जीवन रेखा के बारे में मंत्री से भेंटकर चिंता जताई सांसद ने

सिक्किम को राष्ट्र के साथ जोडऩे वाली जीवन रेखा नेशनल हाइवे 10 की जर्जर अवस्था के बारे में लोकसभा सांसद इंद्र हांग सुब्बा ने राष्ट्रीय स्तर में उठाना प्रारंभ कर दिया है। इसी क्रम में उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्री नितिन गडकरी से भेंटकर उन्हें ज्ञापन सौंपा।

इस दौरान उन्होंने सिलीगुड़ी के सेवक-रंगपो के बीच की सड़क कई जगह पर जर्जर हो जाने तथा निर्माण एवं मरम्मत कार्यों की आवश्यकता का जिक्र किया। इसका मूल कारण हाईवे के विभिन्न स्थानों पर बृहद पनबिजली परियोजना निर्माण के दौरान पहाड़ों की कटाई से पैदा भूस्खलन और भूधसान के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने उक्त परियोजना के निर्माण कर्ता कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। इसी तरह उन्होंने वैकल्पिक नेशनल हाइवे की भी मांग की। मुलाकात के बाद दैनिक जागरण के साथ बातचीत में उन्होंने बताया कि सिक्किम को जोडऩे वाली नेशनल हाइवे 10 की अवस्था में पनबिजली परियोजना निमार्ण के दौरान पहाड़ों की कटाई ही मूल जिम्मेदार है। क्योंकि इसी वजह से भू-धसान व भू-स्खलन जारी है। लेकिन कटाई के बाद पानी जमा होने वाला डैम व रिजर्वर का पानी सड़कों के अंदर रिसाव हो जाता है। जिससे सड़कों का आधार पूरी तरह से धरासायी हो गया है। इसी वजह से सड़कों की हालत अति चिंतनीय है। हालांकि इस संबंध में संबंधित कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई का मांग की है। दूसरी ओर उक्त सड़कों के निरीक्षण के लिए विशेष तकनीकी दल को भेजने के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने मंत्री गडकरी ने नेशनल हाइवे 10 के विकल्प में उत्तरी बंगाल के बाख्रागोठ से गंगटोक के बीच वैकल्पिक राजमार्ग निर्माण कराने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.