Move to Jagran APP

भूकंप के झटके से हिला उत्तर बंगाल

आज शुक्रवार अपराह्न 300 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके से धरती कांप गई। हालांकि भूकंप के झटके बस क्षण भर के लिए महसूस हुए। भू-वै‍ज्ञानिकों ने भूकंप का मुख्य केंद्र मिजोरम के चेंफाई में बताया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 04:46 PM (IST)
भूकंप के झटके से हिला उत्तर बंगाल
रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 रही, सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। आज शुक्रवार अपराह्न 3:00 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके (tremors of earthquake) से धरती कांप (earth shaken) गई। हालांकि भूकंप के झटके बस क्षण भर के लिए महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 रही। भूकंप का मुख्य केंद्र मिजोरम (Mizoram) के चेंफाई में बताया गया है। भूकंप के झटके उत्तर बंगाल के कई हिस्सों में महसूस किए गए। हालांकि इससे किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

loksabha election banner

अक्‍सर आते हैं ऐसे झटके

बताते चलें कि  कम तीव्रता वाले भूकंप अक्सर इस जोन में आते रहते हैं। भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते क्षति की संभावना नहीं रहती है। हालांकि विगत वर्षों में भूकंप के बड़े झटके भी इस जोन में आ चुके हैं और बड़े पैमाने पर नुकसान की भी हो चुके हैं।

पहाड़ी क्षेत्रों में हल्‍के मकान बनाने के सुझाव

भू- वैज्ञानिकों के अनुसार  भूकंप  जोन में सिलीगुड़ी का क्षेत्र आता है। इसलिए  खासतौर से पहाड़ी क्षेत्रों में हल्के मकान बनाने के सुझाव दिए जाते रहे हैं। यह अलग बात है कि भू वैज्ञानिकों की सुझाव की अवहेलना करते हुए इन दिनों बहुमंजिला इमारतें पहाड़ी क्षेत्रों में भी नजर आने लगे हैं। ऐसे में जब कभी भी रिक्टर पैमाने पर अधिक तीव्रता का भूकंप आता है तो यह काफी नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.