Move to Jagran APP

पूसी रेलवे ने किराय बढ़ाने की खबरों को खारिज किया

जागरण संवाददातासिलीगुड़ी यात्रियों से अतिरिक्त किराया वसूले जाने की रिपोर्ट पर रेलवे ने अपनी स

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:10 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 08:10 PM (IST)
पूसी रेलवे ने किराय बढ़ाने की खबरों को खारिज किया
पूसी रेलवे ने किराय बढ़ाने की खबरों को खारिज किया

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी:

loksabha election banner

यात्रियों से अतिरिक्त किराया वसूले जाने की रिपोर्ट पर रेलवे ने अपनी सफाई दी है। पूसी रेलवे का कहना है कि यह खबर गलत है। पूसी रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंदा ने बताया है कि भीड़ से निपटने के लिए काफी लंबे समय से त्यौहार/छुट्टी स्पेशल ट्रेनों के चलाने का प्रचलन है। त्यौहार लगातार जारी है तथा यहा तक कि आज भी फसल कटाई त्यौहार मनाया जा रहा है। इस वर्ष कई क्षेत्रों में माग में वृद्धि हुई जिससे अनुसार त्यौहार स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। भीड़ से निपटने के लिए ये त्यौहार ट्रेनें अब भी चलाई जा रही है।

वर्ष 2015 से इन ट्रेनों का किराया थोड़ा ज्यादा रखा गया है। इस वर्ष नया कुछ नहीं किया जा रहा है। यह एक पुरानी परम्परा है।

उन्होंने बताया कि यात्री परिचालन हमेशा से ही रेलवे द्वारा अनुदान प्राप्त है। यात्री द्वारा यात्रा के लिए रेलवे के नुकसान उठाना पड़ता है। कोविड के समय से सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थिति में रेलवे ट्रेन का परिचालन कर रही है। कई अनुभागों में यात्रियों की भारी कमी है तथा जनहित में अभी भी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।

इतना ही नहीं रेलवे द्वारा इन ट्रेनों में न्यूनतम किराए पर उन यात्रियों की यात्रा के संबंध में विशेष देखरेख की गई, जिससे कि कोविड समय के दौरान भी उन पर कम बोझ पड़े।

सभी ट्रेनों जिनका परिचालन किया जा रहा है, अन्य श्रेणियों के अलावा, ट्रेनों में अधिक संख्या में साधारण श्रेणी (2एस) कोच हैं, जिसका किराया आरक्षित श्रेणी में न्यूनतम है।

कोविड से पहले अनारक्षित यात्रा की दशा की तुलना में वर्तमान में साधारण श्रेणी (2एस) में 40 प्रतिशत यात्री बेहतर दशा में यात्रा कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि नीति के अनुसार साधारण श्रेणी (2एस) यात्रियों के लिए अतिरिक्त स्पेशल किराया 15 रुपये से अधिक वसूला नहीं जाता है।

भारतीय रेल स्तरीय प्रारूप में ट्रेनों की संख्या में निरंतर वृद्धि कर रही है। दूरियों तथा परिचालनतगत परिस्थितियों के ध्यान में रखते हुए कोविड पूर्व समय की तरह पैसेंजर ट्रेनों की नियमित सेवाओं को पूरी तरह से पुन: आरम्भ करने पर विचार किया जा रहा है।

कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के लिए सतर्कता स्वरूप भारतीय रेल 22 मार्च, 2020 को घोषित कोविड संबंधित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण नियमित ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया था। ट्रेनों का परिचालन चरणबद्ध तरीके से शुरु किया जा रहा है।

कोविड की चुनौतीपूर्ण काल के दौरान भी भारतीय रेल लॉकडाउन समय से पहले की तुलना में वर्तमान में करीब 60 प्रतिशत मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन कर रही है। इन 77 प्रतिशत स्पेशल ट्रेनों का किराया नियमित ट्रेनों के किराए के बराबर है। रोजाना करीब 250 ट्रेनों को विशेष किराए के साथ चलाई जा रही है।

दैनिक आधार पर वर्तमान में कुल 1058 मेल/एक्सप्रेस, 4807 उपनगरीय सेवाएं तथा 188 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

ट्रेनों के सामान्य परिचालन से पहले राज्यों की स्वास्थ्य परिस्थिति, राज्य सरकारों के दृष्टिकोण का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

आम जनता के हितार्थ काफी कम संख्या में यात्रियों के वाबजूद कई ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

स्पेशल ट्रेनों की संख्या में चरणबद्ध तरीके वृद्धि की जा रही है।

परिस्थिति में नियमित रूप से नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.