Move to Jagran APP

पूसी रेलवे को ट्रैक्टरों की बुकिंग में मिली सफलता

- चंगसारी साइडिंग से 25 वैगन दादरी के लिए रवाना -पहली बुकिंग में ही हुई 32 लाख की अतिरिक्त

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 06:47 PM (IST)
पूसी रेलवे को ट्रैक्टरों की बुकिंग में मिली सफलता
पूसी रेलवे को ट्रैक्टरों की बुकिंग में मिली सफलता

- चंगसारी साइडिंग से 25 वैगन दादरी के लिए रवाना

loksabha election banner

-पहली बुकिंग में ही हुई 32 लाख की अतिरिक्त कमाई

-------------

310

मोटर ट्रैक्टर 25 वैगनो में लोड किए गए

84

हजार की कमाई दूध और स्नैक्स की बुकिंग से

---------- जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी: पूसी रेल ने पहली बार एनएमजी टाइप वैगनों के जरिए ट्रैक्टरों को बुक करने में सफलता हासिल की। पूसी रेल के रंगिया मंडल के अधीन चंगसारी रेलवे साइडिंग से प्रत्येक रैक में 25 वैगनों से युक्त दो रेकों में कुल 310 मोटर ट्रैक्टर लोड किए गए। चंगसारी में लोड किए गए ट्रैक्टरों को उत्तर प्रदेश के दादरी इनलैंड कंटेनर डिपो के लिए बुक किया गया। उक्त आशय की जानकारी देते हुए पूसी रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंदा ने बताया कि इस नई ट्रैफिक के परिणाम स्वरूप, पूसी रेल को लगभग 32 लाख रुपये अतिरिक्त राजस्व उपाíजत करने में सफलता हासिल की। एक और पहल के तहत 27 सितम्बर, 2020 को चंगसारी से 2980 कार्टन दूध तथा स्नैक्स जैसी खाद्य सामग्रिया अगरतला में अनलोडिंग के लिए बुक की गई, जिसके परिणाम स्वरूप करीब रु. 84,000 का राजस्व प्राप्त हुआ। महीने के आरम्भ में अजारा तथा चंगसारी साइडिंग से नाहरलैगून के लिए पहली बार पेप्सी रेंज के पेय उत्पादों को लोड किया गया।

यहां उल्लेखनीय है कि माल परिवहन के आयतन को बढ़ाने के क्रम में रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देशावलियों के अनुसार पूसी रेल ने सभी पाचों मंडलों यानि कटिहार, अलीपुरदुआर, रंगिया, लामडिंग तथा तिनसुकिया तथा जोनल मुख्यालय स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) की स्थापना की है। ट्रेन द्वारा आवागमन के लिए नई ट्रैफिक हासिल करने के लिए ये बीडीयू अपने संबंधित क्षेत्रों के अंदर व्यापारियों तथा औद्योगिक प्रतिष्ठानों से नियमित सम्पर्क करते हैं। व्यापारिक निकायों अथवा व्यवसायियों के प्राप्त प्रस्तावों का समुचित विश्लेषण, विकसित किया जाता है, तथा आवश्यक पड़ने पर सहायता प्रदान की जाती है। माल परिवहन में हिस्सेदारी बढ़ाने का लक्ष्य

शुभानन चंदा ने आगे बताया कि इन बीडीयू के गठन के जरिए भारतीय रेल विभिन्न नॉन-बल्क सामग्रियों के परिवहन में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्गित कर रही है। आयतन के मामले में काफी विशाल इन ट्रैफिक को पारम्परिक रूप से सड़क मार्ग में लाया-ले जाया जाता है। रेलवे अपने माल लोडिंग परिदृश्य में सुधार लाने के लिए इस क्षेत्र की ट्रैफिक को आकíषत करने की योजना बना रही है। कम दूरी के लिए कम मात्रा में मालों के परिवहन के लिए कई तरह के प्रोत्साहन योजना भी प्रस्तावित की जा रही है। स्थानीय अर्थ व्यवस्था के हित में तथा छोटे व्यापारियों के लाभ के लिए मालों की बुकिंग तथा लोडिंग/अनलोडिंग के लिए कई नए लोकेशन/स्टेशन खोल दिए गए हैं। कोविड-19 महामारी के कारण देश के व्यवसायिक परिदृश्य में हुए बदलाव की वजह से यह कदम आवश्यक हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.