Move to Jagran APP

तीन किलोग्राम सोना के साथ दो गिरफ्तार

-दोनो आरोपित केरला निवासी गुप्त सूचना के आधार पर डीआरआई ने की कार्रवाई जागरण संवाददा

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 02:32 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 06:16 PM (IST)
तीन किलोग्राम सोना के साथ दो गिरफ्तार
तीन किलोग्राम सोना के साथ दो गिरफ्तार

-गुप्त सूचना पर डीआरआई की टीम ने बोला धावा

loksabha election banner

-असम नंबर की एक इनोवा कार भी जब्त

-म्यांमार से तस्करी कर केरले ले जाने की थी योजना

-----

01

करोड़ 57 लाख है जब्त सोने की कीमत

14

दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजे गए दोनों आरोपी

100

किग्रा से अधिक सोना जब्त एक साल में

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : केंद्रीय खुफिया राजस्व निदेशालय यानि डीआरआई की सिलीगुड़ी टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर 36 पीस सोने के बिस्कुट के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के नाम 44 वर्षीय मोहम्मद युसूफ व 28 वर्षीय मिदलाज केपी है। दोनों केरल के निवासी हैं। बुधवार को दोनों आरोपितों को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेशकर जेल भेज दिया गया है। पकड़े गये आरोपितों के पास से बरामद सोने का वजन 2 किलो 985 ग्राम है। इसके साथ ही एक असम नंबर की इनोवा टोयटा गाड़ी नंबर एएस 01 बीआर -7007 भी डीआरआई ने जब्त कर लिया है। इसका अनुमानित मूल्य एक करोड़ 57 लाख 18 हजार 657 रुपये आंका गया है। दोनों आरोपितों को कोर्ट से जमानत नहीं देकर 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया। बचाव पक्ष से वकील अखिल विश्वास ने कहा कि डीआरआई ने जिस सोने को विदेशी कहकर जब्त किया है वह वास्तव में इंडियन है। सोने से जेवरात बनाने की बात थी। जेवरात नहीं बन पाने के कारण लौटने के क्रम में पकड़ा गया। डीआरआई के वकील त्रिदिप्त साहा ने इसका विरोध करते हुए कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय तस्करी का मामला है। इसलिए नियमानुसार इसकी जमानत नहीं मिलनी चाहिए। इसके माध्यम से विभाग को और भी जांच की प्रक्रिया अपनानी है। विरोध किए जाने के कारण जमानत नहीं देकर 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में कोर्ट ने दोनों को भेज दिया।

कैसे हुई कार्रवाई

घटना के संबंध में बताया गया कि डीआरआई की टीम को मंगलवार शाम सूचना मिली कि म्यांमार से असम नंबर की गाड़ी से दो तस्कर बड़ी मात्रा में सोना लेकर आ रहे है। सूचना के आधार पर दार्जिलिंग मोड़ के निकट नाका लगाकर डीआरआई की टीम बैठ गई। जानकारी के आधार पर जब इनोवा कार वहां पहुंची तो उसे रोका गया। कार चला रहे चालक मोहम्मद युसूफ ने कहा कि उसकी कार खाली हैं। कोई शक है तो जांच कर सकते हैं। जब कार की जांच की गयी तो चालक व उसके बगल में बैठे मिदलाज केपी के पास से 36 पीस गोल्ड बिस्कुट पाए गये।

दोनों आरोपी केरल के रहने वाले

प्राथमिक पूछताछ में दोनों ने डीआरआई के सामने स्वीकार किया कि वे इस सोना को म्यांमार सीमा से लेकर केरल जा रहे थे। दोनों आरोपी केरल के ही रहने वाले हैं। बताया गया कि इसके पहले इसी वर्ष तस्करी के दस मामले में 100 किलोग्राम से ज्यादा सोने के बिस्कुट जब्त किए गए हैं। डीआरआई और पुलिस की टीम लगातार अभियान चलाकर इन लोगों को पकड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से घिरे होने के कारण इस क्षेत्र से सोना तस्करी करना सबसे ज्यादा सुगम बन गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.