Move to Jagran APP

कोरोना काल में घर पर आने वाले मेहमानों का स्वागत करने के लिए तैयार रहें आप, यह सुझाव अपनाएं

महामारी के समय में आप सुरक्षित रहकर दूसरे को भी रखें सुरक्षित। परंपराओं का करें निर्वहन। सैनिटाइजर व मास्क को बनाए अपना हथियार। शारीरिक दूरी का करें पालन। दैनिक जागरण ने शहर के विशिष्ट चिकित्सक कौशिक भट्टाचार्य से बातचीत की।

By Edited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 03:23 PM (IST)
कोरोना काल में घर पर आने वाले मेहमानों का स्वागत करने के लिए तैयार रहें आप, यह सुझाव अपनाएं
आप सिर्फ मेहमानों को ही नहीं वो अपने साथ ला रहे सभी सामानों को भी सैनिटाइज करें ।

अशोक झा, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी शहर में कोरोना काल अभी भी जारी है और अब भी लाखों लोग इस महामारी का शिकार हो रहे हैं। मिनी इंडिया के रुप में चर्चित इस क्षेत्र में इसी बीच अब दिवाली और कालीपूजा में लोगों को खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। भारतीयों की सदियों से परंपरा चलती आ रही है कि त्योहारों पर सभी एक दूसरे के घर जाकर उन्हें बधाई देते हैं।

loksabha election banner

विशिष्ट चिकित्सक कौशिक भट्टाचार्य से बातचीत 

ऐसे ही दिवाली पर लोग एक-दूसरे के घर जाकर मिठाई देते हैं और उन्हें दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं। लेकिन इस बार की दिवाली हम सभी को सुरक्षित तरीके से बनानी चाहिए जिससे की हम कोरोना संक्रमण को खुद से दूर रखने में कामयाब रहें। दैनिक जागरण ने शहर के विशिष्ट चिकित्सक कौशिक भट्टाचार्य से बातचीत की।

संक्रमण से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन 

उन्होंने बताया कि इसके लिए जरूरी है कि घर आए मेहमानों से खुद को सुऱक्षित रखें और संक्रमण से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करें। अब आपका सवाल होगा कि त्योहार के दौरान कैसे संक्रमण पर रोकथाम की जाए जिसमें घर पर कई मेहमान आते हैं। तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इस लेख में बताएंगे कि दिवाली और कोरोना के बीच घर आए मेहमानों से खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

हम सभी को एक अनोखा तरीका लग सकता है

घर आए मेहमानों को सैनिटाइज करें ये हम सभी को एक अनोखा तरीका लग सकता है, लेकिन अगर आपको कोरोना जैसे संक्रमण से अपना बचाव करना है तो इसके लिए जरूरी है कि आप इन तरीकों को जरूर अपनाएं। इसके लिए जब आपका कोई करीबी या फिर आपके घर आने वाला मेहमान आपके घर आए तो आप उनके लिए पहले से ही का विकल्प रखें और उन्हें घर के अंदर आने से पहले ही सैनिटाइज कराएं।

खुद भी और मेहमानों को मास्क की सलाह दें 

इसके साथ ही आप सिर्फ मेहमानों को ही नहीं वो अपने साथ ला रहे सभी सामानों को भी सैनिटाइज करें और उनके जूते और चप्पलों को एक जगह उतरवाकर उन्हें भी सैनिटाइज करें। खुद भी और मेहमानों को मास्क की सलाह दें कई एक्सप‌र्ट्स और डॉक्टर इस बात की सलाह लंबे समय से देते आ रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है मास्क को हमेशा पहनना।

महामारी की मजबूरी को समझते हुए पालन करें

मास्क की मदद से हम वायरस को खुद तक आने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति के मुंह से निकलने वाले ड्रॉप्लेट्स भी बाहर नहीं आते। इसलिए आप इस दौरान घर आने वाले मेहमानों के सामने भी मास्क लगाए और अपने मेहमानों को भी इसकी सलाह दें। जिससे वो इस महामारी की मजबूरी को समझते हुए इसका पालन करें।

ज्यादा जरूरी है कि पहले आप लक्षणों को जांंचें

लक्षण दिखने पर मेहमानों को घर न आने की सलाह दें अगर आप अपने मेहमान को दिवाली के दौरान घर बुलाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि पहले आप उनके लक्षणों को जांंचें। अगर आप अपने मेहमानों में किसी भी तरह के कोरोना के लक्षण देखते हैं तो आप उन्हें घर न आने की सलाह दें और किसी दूसरे के यहा भी न जाने की सलाह दें। 

दीवाली पर एक-दूसरे के गले मिलने से परहेज

ये आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है, जिसकी मदद से आप खुद को इस दिवाली और कोरोना के बीच सुरक्षित रख सकते हैं। शारीरिक दूरी का पालन करें दिवाली के दौरान लोग अक्सर एक-दूसरे के गले मिलकर दिवाली की बधाई देते हैं। लेकिन इस कोरोना काल में हमे इस गले मिलने वाली इस परंपरा पर रोक लगाने की जरूरत है। हमे मेहमानों के साथ भी का पालन करना चाहिए, जिससे की हम एक दूसरे से संक्रमित होने से बचे रहें।

आप ग्रीटिंग जैसे विकल्प को भी चुन सकते हैं

गिफ्ट के लेनदेन पर रोक लगाएं किसी भी तरह के गिफ्ट के लेनदेन से आपको दूरी बनानी चाहिए, इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जिससे आप या आपके घर आए मेहमान खुद को कोरोना से दूर रख सकते हैं। इसलिए आप अपने मेहमानों को ये सलाह दें कि गिफ्ट की जगह आप ग्रीटिंग जैसे विकल्प को चुन सकते हैं और दिवाली को बेहतर तरीके से अच्छा बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.