Move to Jagran APP

ठंड और कोरोना से बचाएंगे ऐसे भोजन

-नियमित सेवन से आएंगे शरीर में कई परिवर्तन -बीमारियों से रहेंगे दूर त्वचा को भी होगा बड

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 11:29 AM (IST)
ठंड और कोरोना से बचाएंगे ऐसे भोजन
ठंड और कोरोना से बचाएंगे ऐसे भोजन

-नियमित सेवन से आएंगे शरीर में कई परिवर्तन

loksabha election banner

-बीमारियों से रहेंगे दूर, त्वचा को भी होगा बड़ा लाभ

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पूर्वोत्तर का प्रवेशद्वार सिलीगुड़ी। यह हिमालय की गोद में बसा हुआ वह क्षेत्र है जहां के मौसम के लिए देश विदेश से सैलानी आते है। ठंड के साथ मौसम में बदलाव आया है। सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं बुखार, कंपकंपी महसूस होना, खासी, जुकाम और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारिया होना आम है। इसके अलावा ड्राई स्किन और त्वचा से जुड़ी कई और दिक्कतें भी ठंड के मौसम में होती हैं। वैसे तो देश के अन्य क्षेत्रों की तुलना करें तो इन हिस्सों में बहुत ज्यादा ठंड नहीं पड़ती लेकिन फिर भी सूरज की रोशनी और विटामिन डी की कमी की वजह से लोगों में डिप्रेशन, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर और कई और तरह की मानसिक समस्याएं देखने को मिलती हैं। यही कारण है कि अपने नियमित डाइट की तुलना में सíदयों के मौसम में खानपान में कुछ बदलाव करना चाहिए। इसके माध्यम से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिल सके और हम बीमार पड़ने से बच जाएं। इस संबंध में आयुर्वेद के जानकार राजधवल सिंह से दैनिक जागरण ने बातचीत की। उन्होंने बताया कि हिल्स, समतल और तराई क्षेत्र में अगर अपने डाइट में यह सब शामिल कर ले तो बीमारी उन्हें छू नहीं सकती।

सूखे मेवे और बीज : सíदयों के दौरान ड्राई फ्रूट्स हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट्स देते हैं। शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। एक मुट्ठी बादाम और अखरोट खाकर अपने दिन की शुरुआत करें। इसके साथ ही आप घर पर ही इन मेवों और बीजों का इस्तेमाल कर मूंगफली की चिक्की, एनर्जी बार, मूंगफली या तिल का लड्डू आदि बना सकती हैं. आप इनमें खसखस, अलसी के बीज, भुना हुई मखाना और खजूर भी शामिल कर सकते हैं।

सब्जियां : शकरकंद, अरबी या जिमीकंद, शलगम, गाजर, चुकंदर ये कुछ ऐसी मौसमी सब्जिया हैं जो सíदयों के दौरान मिलती हैं। एनर्जी का बेहतरीन माध्यम हैं। ये सब्जियां शरीर को गर्म तो रखती ही हैं, साथ ही इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी के अलावा आयरन और पोटैशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं जो शरीर को डीटॉक्स करने और बीमारियों से दूर रखने में मददगार हैं।

हरी मटर : ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा मिलने वाली सब्जियों में से एक है हरी मटर। मटर टेस्टी होने के साथ ही पोषण से भी भरपूर होती है। मटर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन के और मैंग्नीज, फोलेट और आयरन का बेहतरीन सोर्स है। ये सारे पोषक तत्व मटर को त्वचा, नाखून, इम्यून सिस्टम और वजन मैनेज करने के लिए उपयुक्त बनाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो मटर को सूप में डाल सकते हैं, उसे फ्राई करके खा सकते हैं, सब्जी बना सकते हैं, निमोना, हरी मटर की चाट, घुघनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें।

मेथी का साग : मटर की ही तरह एक और सब्जी जो सíदयों में काफी दिखती है और वह है मेथी का साग। हमें अपनी नियमित डाइट में मेथी के पत्ते और मेथी के दाने दोनों को अलग-अलग तरह से शामिल करना चाहिए। मेथी के पत्ते फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं जो ब्लड शुगर और सीरम कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं। मेथी के दाने में फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रॉपर्टी होती है जो भूख को कंट्रोल करने के साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हल्दी : हल्दी में क‌र्क्यूमिन होता है जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है। लिहाजा औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का रोजाना कम से कम आधा चम्मच सेवन जरूर करना चाहिए। आप चाहें तो इस सुपरफूड को दूध में मिलाकर हल्दी वाला दूध पी सकते हैं या फिर सब्जी, दाल और अचार में डालकर खा सकते हैं। गन्ने व खजुर के गुड़ : हल्दी की ही तरह गुड़ भी एक सुपरफूड है जिसका सíदयों में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। गुड़, पाचन से जुड़े एंजाइम्स को उत्तेजित करता है जिससे डाइजेशन में दिक्कत नहीं होती, एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में गैस की समस्याएं दूर होती हैं। गुड़ खाने से कब्ज भी दूर होता और सर्दी, खासी, फ्लू और दूसरी बीमारिया जो ठंड के मौसम में सामान्य रूप से होती हैं उन्हें खुद से दूर रखने में भी मदद मिलती है।

अदरक : अदरक चाहे कच्ची हो या सोंठ के रूप में-दोनों ही चीजें सíदयों के दौरान शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करती हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-गैस्ट्रिक प्रॉपर्टी की वजह से अदरक पाचन को मजबूत बनाती है और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखती है।

देशी घी : घी की तासीर गर्म होती है। इसमें कॉन्जुगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है जो फैट को बर्न करके वजन घटाने में मदद करता है। ऐसे में सíदयों के मौसम में रोजाना घी खाना जरूरी है।

लहसुन : आपको ठंड के मौसम में लहसुन को चटनी और सलाद में डालकर जरूर खाना चाहिए। लहसुन में ऐलिसिन होता है जो इम्यून प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। रोजाना लहसुन खाने से सर्दी, जुकाम, खासी और फ्लू जैसे इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.