Move to Jagran APP

नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी कम नहीं हुए कोरोना वायरस का संक्रमण

-अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह की अपेक्षा नवंबर में मौत मामले में भी दर्ज की गई वृद्धि --सिलीगुड़ी मह

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 06:56 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 06:56 PM (IST)
नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी कम नहीं हुए कोरोना वायरस का संक्रमण
नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी कम नहीं हुए कोरोना वायरस का संक्रमण

-अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह की अपेक्षा नवंबर में मौत मामले में भी दर्ज की गई वृद्धि

loksabha election banner

--सिलीगुड़ी महकमा क्षेत्र में कोरोना के मामलों में दर्ज की जा रही है वृद्धि

-इस सप्ताह साढ़े पांच सौ से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त भी हो चुके हैं

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों जहां राष्ट्रीय स्तर पर भले ही प्रत्येक दिन कमी दर्ज की जा रही हो, लेकिन सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत नवंबर के पहले सप्ताह में जहां कोरोना वायरस के मामलों में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की गई। वहीं दूसरे सप्ताह में भी अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह की अपेक्षा नए मामलों में भले ही कमी दर्ज की गई हो, लेकिन मामले कम नहीं हो रहे हैं। वहीं इस महीने के दूसरे में सप्ताह में अक्टूबर महीने महीने के दूसरे सप्ताह की अपेक्षा मौत के मामले भी ज्यादा सामने आए। इस महीने लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों के साथ उनके परिजनों, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंतित करने वाली है।

अक्टूबर के महीने के द्वितीय सप्ताह यानी सात दिनों के अंदर सिलीगुड़ी के दोनों कोविड-19 अस्पतालों, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल तथा निजी अस्पतालों में मिलाकर कुल 28 मरीजों की मौत हुई थी, जबकि इस महीने आठ नवंबर से लेकर 14 नवंबर तक यानि सात दिनों में 31 मरीजों के मौत का मामला दर्ज हुआ। औसतन हर दिन चार से ज्यादा मरीजों के मौत होने का मामला सामने आया है। इस तरह देखा जाए तो अक्टूबर महीने में दो सप्ताह के अंदर कोरोना वायरस से संक्रमित 51 मरीजों ने दम तोड़ा, तो नंबर महीने के प्रथम दो सप्ताह में मृतकों का आंकड़ा 51 से पार 56 तक पहुंच गया।

एक ओर जहां कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के मौत मामलों में वृद्धि हुई है, वहीं कोरोना वायरस के नए मामलों में भी थोड़ी कमी दर्ज की की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिले आंकड़े के मुताबिक सितंबर महीने के द्वितीय सप्ताह में 418 नए मामले दर्ज किए किए। जबकि नवंबर महीने में दूसरे सप्ताह के अंदर 369 मामले सामने आ चुके हैं। यानी हर दिन 52 के लगभग मामले सामने आए। अक्टूबर महीने के प्रथम दो सप्ताह में 902 मामले सामने आए थे, जबकि नवंबर महीने के प्रथम दो सप्ताह में ही कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 866 मामले सामने आ चुके हैं।

जिला प्रशासन द्वारा दिए गए आंकड़े के मुताबिक सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के अलावा सिलीगुड़ी महकमा क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई। नवंबर महीने के प्रथम सप्ताह में महकमा के माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी, फांसीदेवा व खोरीबारी प्रखंड तथा सुकना में कोरोना वायरस के 400 मामले सामने आए थे, इस महीने के दूसरे सप्ताह में 320 मामले सामने आ चुके हैं।

हालांकि इस महीने के प्रथम सप्ताह में जहां पांच सौ मरीजों ने कोरोना वायरस से जंग भी जीत चुके थे, वहीं दूसरे सप्ताह में भी 584 मरीज कोरोना वायरस के संक्रमण के मुक्त हो चुके हैं।

इस बारे में उत्तर बंगाल में कोरोनावायरस के मामले को देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी डॉ सुशील कुमार राय ने कहा कि कोरोना वायरस की जाच अधिक संख्या हो रही है। इससे नए मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि देखा जा रहा है कि लोग मास्क के उपयोग के प्रति लापरवाह होते जा जा रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कि जहा पिछले महीने दुर्गा पूजा तथा बीते दिनों कालीपूजा तथा दीपावली संपन्न हुआ है। वही इस महीने अभी छठ पूजा का त्योहार है। लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहकर मास्क के बिना घर से नहीं निकलना चाहिए। वहीं शारीरिक दूरी बनाए रखें, इसका भी ध्यान रखना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.