Move to Jagran APP

कोरोना काल में डेंगू ने भी दी दस्तक

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी कोरोना काल में मौसम के पल-पल बदलते मिजाज कभी गर्म तो कभी ठंडी हव

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 07:07 PM (IST)
कोरोना काल में डेंगू ने भी दी दस्तक
कोरोना काल में डेंगू ने भी दी दस्तक

-निपटने के लिए नगर निगम ने की विशेष तैयारी

loksabha election banner

-आम लोगों को और भी सतर्क रहने की सलाह

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना काल में मौसम के पल-पल बदलते मिजाज कभी गर्म तो कभी ठंडी हवाओं के साथ बारिश से डेंगू मच्छरों के कहर बरपाने की आशका भी गहराने लगी है। डेंगू ने शहर में दस्तक भी दे दी है। दो मरीजों के मिलने के बाद टेंशन थोड़ा बढ़ गया है। ऐसे समय में डेंगू से सावधान रहने की जरूरत है। यह कहना है नगर निगम क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था देख रहे शंकर घोष का। उन्होंने कहा कि इस दौरान बच्चों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। मौसम जनित बीमारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। इसके लिए जनमानस को भी जागरूक और सतर्क रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। कभी मौसम सर्द हो जाता है तो कभी अचानक से तेज धूप लोगों को गर्मी का एहसास कराने लगती है। ऐसे में बच्चों को लेकर हमें विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि जब मौसम में बदलाव होता है तो वह रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को भी बदल देता है। इससे एलíजक और वायरल संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि ऐसे मौसम में वायरल बुखार व सर्दी-खासी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में सास के रोगी, डायबिटीज व टीबी के मरीजों के साथ-साथ गर्भवती व बच्चों के प्रति बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है।

बच्चों पर खास ध्यान देने की जरूरत

इस संबंध में चिकित्सक पीएन सिन्हा ने बताया कि बच्चे खुले में ज्यादा समय तक रहते हैं, इसलिए उनके प्रति सचेत होने की ज्यादा जरूरत है। अभिभावक ध्यान दें कि बच्चे घर से बाहर पूरे कपड़े पहनकर जाएं। घर के आस-पास कहीं पर भी पानी एकत्र न होने दें। अगर बच्चा बहुत ज्यादा रो रहा हो, लगातार सोए जा रहा हों, बेचैन हों, उसे तेज बुखार हो, शरीर पर छोटे लाल दाने हों, उलटी हो या इनमें से कोई भी लक्षण हो तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर डॉक्टर को दिखाएं।

सावधानी वाली बातें

बच्चों को डेंगू बुखार से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ दें। बच्चों को तेल और मसालेदार वाले खाने से परहेज करने के साथ हल्का और पौष्टिक भोजन दें। घर के बाहर में नीम की पत्तिया या नारियल की छाल को जलाकर मच्छरों को दूर भगा सकते हैं। घर और आस-पास के इलाके को स्वच्छ रखें,सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। हाथों की अच्छे से सफाई करें, खासी के दौरान रूमाल का उपयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.