Move to Jagran APP

राज्यव्यापी लॉकडाउन का शहर में जबरदस्त असर

- ज्यादातर सब्जी बाजार यहा तक कि किराना दुकानें भी रहीं बंद -जगह-जगह मुस्तैद रही पुलिस - आम

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:56 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:56 PM (IST)
राज्यव्यापी लॉकडाउन का शहर में जबरदस्त असर
राज्यव्यापी लॉकडाउन का शहर में जबरदस्त असर

- ज्यादातर सब्जी बाजार यहा तक कि किराना दुकानें भी रहीं बंद

loksabha election banner

-जगह-जगह मुस्तैद रही पुलिस

- आम लोगों से लॉकडाउन को प्रभावी बनाने की अपील जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : गुरुवार को राज्यव्यापी लॉकडाउन का सिलीगुड़ी शहर व आसपास में जबरदस्त असर नजर आया। शहर के सबसे व्यस्ततम हिलकार्ट रोड, बिधान रोड, सेवक रोड, बर्दवान रोड, एस.एफ. रोड, एनजेपी स्टेशन रोड व अन्य प्रमुख इलाके सूनसान नजर आए। अंदरूनी इलाकों में भी लोगों की आवाजाही नाम मात्र रही। यहा तक कि लगभग सभी सब्जी बाजार बंद रहे और गली मोहल्लों में किराना की दुकानें भी इक्का-दुक्का ही खुली नजर आईं।इस दौरान हाशमी चौक, सेवक मोड़, एयर-व्यू मोड़, सिलीगुड़ी जंक्शन मोड़, पानी टंकी मोड़, भक्ति नगर चेक पोस्ट, चंपासारी बाजार मोड़, दाíजलिंग मोड़, बर्दवान रोड, झकार मोड़, जलपाई मोड़, तीन बत्ती मोड़, एनजेपी नेता जी मोड़, देशबंधु पाड़ा, फ्लाई ओवर मोड़ आदि जगहों पर सुबह से शाम तक मुस्तैद रही।जगह-जगह बैरिकेड लगाकर पुलिस ने नाका चेकिंग की और इस दौरान सड़कों पर जो भी इक्का-दुक्का लोग व वाहन वाले नजर आए उन सभी से पुलिस ने पूछताछ की। बेवजह सड़क पर निकले कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई। इस दिन लॉकडाउन बहुत असरदार रहा।

प्रशासन व पुलिस की ओर से आम लोगों से लॉकडाउन को प्रभावी बनाने की अपील की गई है। कहा गया है कि, सभी के सभी अपने-अपने घर पर ही रहें। अत्यंत आवश्यक कार्य के अलावा घरों से कदापि न निकलें। आपात सेवाओं को छोड़ बाकी सभी दुकान-प्रतिष्ठान, संस्थान सब बंद रखें। किसी भी परिस्थिति में सार्वजनिक जगहों पर जमावड़ा प्रतिबंधित है। आपात स्थिति में यदि घर से निकलने की मजबूरी भी हो तो मास्क लगा कर ही कहीं जाएं। सार्वजनिक जगहों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के सरकारी दिशानिर्देशों का पूरा पालन करें। एक-दूसरे कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर ही रखें। इन आदेशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवई हो सकती है।

बढ़ाई गई है लॉकडाउन की अवधि

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) की रोकथाम की दिशा में सिलीगुड़ी शहर में बीते सात दिनों से जारी लॉकडाउन को अब और सात दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले, 16 से 22 जुलाई तक लॉकडाउन किया गया था जिसे अब 23 से 29 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके तहत 23, 25 व 29 जुलाई को राज्य सरकार और 24, 26, 27 व 28 जुलाई को दाíजलिंग जिला प्रशासन की ओर से लॉकडाउन घोषितकिया गया है। ज्ञातव्य रहे कि कोविड-19 की रोकथाम की दिशा में राज्य सरकार की ओर से एक और कदम उठाया गया है। इसके तहत गुरुवार 23 जुलाई, शनिवार 25 जुलाई और बुधवार 29 जुलाई को सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक राज्य भर में एक साथ लॉकडाउन घोषित किया गया है। चूंकि इन दिनों में, राज्य सरकार के गृह विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव द्वारा घोषित लॉकडाउन राज्य भर में रहेगा ही, इसीलिए दाíजलिंग जिला प्रशासन की ओर से सिलीगुड़ी शहर के लिए घोषित और एक सात दिवसीय लॉकडाउन में इन तिथियों को छोड़ कर अतिरिक्त और चार तिथिया दी गई हैं। इसे लेकर दाíजलिंग के जिलाधिकारी एस. पोन्नमबलम की ओर से बीते बुधवार 22 जुलाई को एक आदेश जारी किया जा चुका है। उसके तहत शुक्रवार 24 जुलाई, रविवार 26 जुलाई और सोमवार 27 जुलाई व मंगलवार 28 जुलाई को सिलीगुड़ी शहर व्यापी लॉकडाउन रहेगा। इसके तहत उपरोक्त दिनों में सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक हर दिन सारी गतिविधिया वíजत रहेंगी। केवल मात्र अति आवश्यक व आपात सेवाओं को ही छूट रहेगी। इस प्रकार सिलीगुड़ी शहर में कुल मिलाकर सात दिनों का एक और लॉकडाउन आगामी 23 से 29 जुलाई तक रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.