होटल कोर्टयार्ड में जागरण सखी ने सखियों को मिलाया

-एक पर एक लजीज व्यंजन बनाने की मिली जानकारीजाने-माने सेफ श्रवण शर्मा ने सिखाया गुर जागरण सं

JagranPublish: Sat, 25 Jun 2022 09:06 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 09:06 PM (IST)
होटल कोर्टयार्ड में जागरण सखी ने सखियों को मिलाया

-एक पर एक लजीज व्यंजन बनाने की मिली जानकारी,जाने-माने सेफ श्रवण शर्मा ने सिखाया गुर

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : गर्मी व बारिश के बदलते मौसम में अपने सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है। भागम-भाग की जिंदगी में लोग कम समय में अपने घर पर तरह-तरह के पकवान बना सकें, अपने व अपने बच्चों के सेहत का ध्यान रख सकें, इसमें जागरण सखी पत्रिका महत्वपूर्ण भूमिका पिछले कई वर्षो से निभाती आ रही है। सखी पत्रिका के माध्यम से नए-नए व्यंजन तैयार करने बारे में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा लोगों के लिए खासकर महिलाओं को विशेष व्यंजन तैयार करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। प्रसिद्ध सेफ द्वारा व्यंजन तैयार करने के गुर सिखाए जाते हैं।

इसी कड़ी में शनिवार को जागरण सखी व हिलकार्ट रोड स्थित होटल कोर्टयार्ड बाई मैरियट, सिलीगुड़ी के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं के लिए लजीज व्यंजन बनाने से संबंधित कार्यशाला का आयोजन हुआ। उक्त कार्यशाला में श्री जैन स्वेतांबर तेरापंथ महिला मंडल की 40 सदस्यों ने भाग लिया। इन सबको होटल कोर्ट यार्ड बाई मैरियट के जाने-माने सेफ श्रवण शर्मा ने लजीज व्यंजनों की रेसीपी बनाने की महत्वपूर्ण जानकारी दी। खासकर महिलाओं ने बीट-रूट (चुकंदर और मुंगफली) से इंडियन डीस तथा 'मशरूम-रिजेतो' इटेलियन डीस तैयार करने जानकारी हासिल की। सेफ शर्मा ने 'बीट-रूट' और 'मशरूम-रिजेतो' की रेसीपी कैसे तैयार की जाती है, इसके बारे में बताया।

दिल्ली निवासी सेफ शर्मा ने बताया कि उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मध्य प्रदेश में पूरी की। मां दिल्ली में नौकरी करती थी, जबकि पिता मध्यप्रदेश में नौकरी करते थे। पिता के साथ ही घर पर खाना बनाने में हाथ बंटाते-बंटाते खाना बनाने के क्षेत्र में कैरियर सवांरने के प्रति आगे बढ़े। पिछले 16 वर्षो से इस क्षेत्र में लगे हुए हैं। पिछले आठ वर्षो से देश के नामचीन अलग-अलग होटलों में हेड सेफ की भूमिका निभा चुके हैं। इस दौरान ढाई से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित कर चुके हैं। फिलहाल कोर्ट यार्ड बाई मैरियट में अपनी सेवा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि खाना के बारे में जब तारीफ मिलती है, तो काफी अच्छा लगता है। इसी से आगे के पीढ़ी को सिखाने की प्रेरणा मिलती है।

हम लोगों से जुड़ते हैं:संजीव कुमार

होटल कोर्ट यार्ड बाई मैरियट के महाप्रबंधक संजीव कुमार ने कहा कि कोर्ट बाई मैरियट के प्रसिद्ध सेफ होटल में आगंतुकों के लिए लजीज व्यंजन तैयार करने के अलावा समाज के लोगों खासकर महिलाओं को विभिन्न तरह के व्यंजन व पकवान बनाने के गुर सिखाने में भी पीछे नहीं रहते हैं। कोर्ट यार्ड बाई मैरियट स्थानीय लोगों के जुड़ने की कोशिश में लगा रहता है। इसमें दैनिक जागरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है। दैनिक जागरण ना सिर्फ पेपर के माध्यम से खबरें दे रहा है, बल्कि अपने सामाजिक दायित्वों के तहत हर क्षेत्र में लोगों को आपस में जोड़ने का भी कार्य करता आ रहा है। आगे भी हो ऐसा आयोजन:मनीषा सुराणा

कार्यशाला में उपस्थित श्री जैन स्वेतांबर तेरापंथ महिला मंडल की अध्यक्ष मनीषा सुराणा ने कहा कि यहां पर दैनिक जागरण व कोर्टयार्ड बाई मैरियट की पहल पर सेफ द्वारा बीट-रूट तथा मशरूम-रिजेतो बनाने की जानकारी प्रदान की गई। इस तरह के किसी कार्यशाला में शामिल होने का मौका मिला है। निश्चित रूप से यहां से मिली जानकारी से इस तरह के व्यंजन बनाने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने आगे भी इस तरह के कार्यशाला आयोजित कराने का आह्वान किया। श्री जैन स्वेतांबर तेरापंथ महिला मंडल की सचिव सुधा कुमारी, उपाध्यक्ष संगीता घोषाल, संगठन मंत्री सुनीता आंचल्य और प्रचार-प्रसार मंत्री विनिता आंचल्य समेत अन्य सदस्यों ने ने कहा कि दैनिक जागरण समय-समय पर नए आइडिया लेकर आता है, जिससे कुछ नया सिखने का मौका मिलता है। जागरण की काफी अच्छी पहल है। इस कार्यशाला के माध्यम से जो जानकारी मिली है, इसकी जितनी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण के माध्यम से हर समय कुछ न कुछ नया सिखने का मौका मिलता है।

इस मौके पर दैनिक जागरण, सिलीगुड़ी यूनिट के वरिष्ठ समाचार संपादक गोपाल ओझा, महाप्रबंधक सुभाशीष जय हल्दर व प्रसार प्रबंधक सुब्रत सरकार समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept