Move to Jagran APP

Home Remedy: बदलते मौसम में यदि आप हैं सर्दी जुकाम से परेशान तो करें ये उपाय

इस समय बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से यदि आप परेशान हैं तो दादी-नानी के बताए घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 11:20 AM (IST)
Home Remedy: बदलते मौसम में यदि आप हैं सर्दी जुकाम से परेशान तो करें ये उपाय
Home Remedy: बदलते मौसम में यदि आप हैं सर्दी जुकाम से परेशान तो करें ये उपाय
सिलीगुड़ी [जागरण स्पेशल]। इस समय बदलते मौसम में सर्दी और जुकाम से कुछ ज्यादा लोग ही परेशान हैं। इससे बचने के लिए अंग्रेजी दवाओं का भी धड़ल्ले से प्रयोग करते हैं, लेकिन उनको नहीं पता कि इन अंग्रेजी दवाओं का विपरीत प्रभाव कितना पड़ेगा। हमारे घर में ही तमाम ऐसी चीजें हैं, जिनसे हम सर्दी जुकाम का उपचार आसानी से कर सकते हैं। इनके बारे में दादी-नानी भी बताती आई हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...
काली मिर्च 
अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।
गर्म पदार्थों का सेवन 
सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन करें। ठंडा पानी, मसालेदार खाना आदि से परहेज करें।
आंवला 
आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-आॅक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।
अदरक-तुलसी 
अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।
अलसी 
अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।
हल्दी वाला दूध 
बचपन में सर्दियों में नानी-दादी घर के बच्चों को सर्दी के मौसम में रोज हल्दी वाला दूध पीने के लिए देती थी। हल्दी वाला दूध जुकाम में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में एंटीआॅक्सीडेंट्स होते हैं, जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं। रात को सोने से पहले इसे पीने से तेजी से आराम पहुचता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है जो की इन्फेक्शन से लडती है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाती है।
शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण
आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू के रस की बूंदे डालिए। इस सिरप का दिन में दो बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।
गर्म पानी
जितना हो सके गर्म पानी पिएं। आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे।
गर्म पानी और नमक से गरारे
गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा है।
मसाले वाली चाय
अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।
अदरक और नमक
अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।
लहसुन
लहसुन को घी में भून लें और गर्म-गर्म ही खा लें। यह स्वाद में खराब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए एकदम शानदार है।
गेहूं की भूसी
जुकाम और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।
अनार का रस
अनार के जूस में थोडा अदरक और पिपली का पाउडर डालने से खांसी को आराम मिलता है।
गाजर का जूस
सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन खांसी-जुकाम में गाजर का जूस काफी फायदेमंद होता है लेकिन बर्फ के साथ इसका सेवन न करें।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.