Move to Jagran APP

बंगाल में भारी बारिश से जन-जीवन अस्तव्यस्त

Heavy rain in West Bengal. बंगाल में शुक्रवार दोपहर से भारी बारिश का कहर शनिवार देर रात तक जारी रहा। रविवार सुबह भी छिटपुट बारिश हुई।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 01:36 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 01:36 PM (IST)
बंगाल में भारी बारिश से जन-जीवन अस्तव्यस्त
बंगाल में भारी बारिश से जन-जीवन अस्तव्यस्त

कोलकाता, जेएनएन। कोलकाता तथा आसपास के जिलों में मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

loksabha election banner

शुक्रवार दोपहर से भारी बारिश का कहर शनिवार देर रात तक जारी रहा। रविवार सुबह भी छिटपुट बारिश हुई।लगातार बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। निचले इलाकों में जलजमाव है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोलकाता नगर निगम की ओर से जल निकासी के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं।  

गौरतलब है कि विगत दो दिनों से कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, ब‌र्द्धमान व नदिया जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश के बीच राज्य सरकार ने सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है। लोगों की समस्याएं जानने व उनके समाधान के लिए राज्य सचिवालय नवान्न स्थित आपदा प्रबंधन विभाग में कंट्रोल रूम खोला गया है। राज्य भर के लोग वहां बारिश और बाढ़ जैसी परिस्थिति की वजह से होने वाली परेशानी के बारे में जानकारी दे सकेंगे।

सूचना मिलने के तुरंत बाद राज्य सचिवालय से संबंधित क्षेत्रों के जिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और आपदा प्रबंधन की टीम को जानकारी भेजी जाएगी ताकि मुसीबत में फंसे लोगों को मदद मुहैया कराई जा सके। इसके अलावा राज्य सरकार ने आपदा प्रबंधन टीम और जिला प्रशासन को समन्वय कर भारी बारिश वाले क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए तत्पर रहने को कहा है। राज्य सरकार के अधिकारियों ने मौसम विभाग के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की है। विभाग की ओर से बताया गया है कि अभी कम से कम और 24 घंटे तक राजधानी कोलकाता और उपनगरीय क्षेत्रों में बारिश होगी।

इसके अलावा कूचबिहार, बांकुड़ा, पुरुलिया, अलीपुरदुआर, जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी के विस्तृत इलाकों में भी भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। वहीं हुगली, मेदिनीपुर और पुरुलिया के कुछ क्षेत्र बाढ़ की चपेट में बताए जा रहे हैं। सावधानी बरतते हुए राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक जिले में शिविर लगाए गए हैं, जहां बाढ़ पीड़ितों के रहने, खाने-पीने, चिकित्सा आदि की व्यवस्था की गई है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.