Move to Jagran APP

जंक्शन अग्निकांड:दमकल की घंटी ने बचा दी 10 लोगों की जान

-गैसे सिलेंडरों के विस्फोट से पूरे इलाके में दहशत -बहुत बड़ी दुर्घटना होने की थी संभ्

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 10:26 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 10:26 PM (IST)
जंक्शन अग्निकांड:दमकल की घंटी ने बचा दी 10 लोगों की जान
जंक्शन अग्निकांड:दमकल की घंटी ने बचा दी 10 लोगों की जान

-गैसे सिलेंडरों के विस्फोट से पूरे इलाके में दहशत

loksabha election banner

-बहुत बड़ी दुर्घटना होने की थी संभावना

-मात्र सौ मीटर की दूरी पर दो-दो पेट्रोल पंप

-जिनकी जान बची वो भगवान को कर रहे हैं याद

-मंत्री,मेयर और नेताओं का लगा जमावड़ा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दमकल की घंटी भले ही लोगों को रास्ता से हटने के लिए इंगित करती हो परंतु सिलीगुड़ी जंक्शन मोड़ पर भीषण अग्निकांड में इसकी घंटी ने ही दस लोगों की जान की जान बचा दी। सोमवार तड़के सिलीगुड़ी जंक्शन में भयावह अग्निकांड ने 14 दुकानों को लील लिया है। इस घटना में लोग मर भी सकते थे,लेकिन दमकल घंटी के तेज आवाज सुनकर दुकान में सो रहे लोग जग गए और जान बचाकर भागे। इन दुकानों में सोने वाले लोगों ने हमारे संवाददाता से कुछ इसी प्रकार की बातें कही। कुछ लोग होटल व टूर एंड ट्रेवल्स के ऑफिस में सोए हुए थे। सुधीर कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, राहुल सिंह, शिव शंकर सिंह, शिव ाज राय व सत्यनारायण साहा ने बताया कि वे सभी प्रतिदिन की तरह देर रात होटल व ऑफिस बंद कर उसके अंदर ही सोए हुए थे। अचानक भोर कानों में दमकल की तेज घंटी की आवाज सुनाई दी। बाहर निकला तो देखा की दुकान में भीषण आग लगी है। उसके बाद वे लोगों को बुलाने में लग गए। आग बुझाने की कोशिश शुरू की गई। अग्निकांड से राख हुई दुकानों को देखकर ये सभी इतने सहमे और डरे हुए है कि उन्हें अभी भी विश्वास नहीं हो पा रहा है कि वे सभी सकुशल बच गए हैं। इन लोगों का कहना है कि दुकानें बन भी जाएगी तो दोबारा कुछ दिन दुकान में सोने में डर सताएगा। अग्निकांड स्थल के पास भोर से जुटे तृणमूल कांग्रेस नेता संजय पाठक, सिलीगुड़ी जंक्शन ट्रेड यूनियन नेता नर्सिग महतो, युवा नेता संतोष साहा, आनंद गुप्ता, भोला मजूमदार, लोचन राय, विपिन गुप्ता, श्रवण मिश्रा, रूपेश झा, संतोष गुप्ता, राजू चौधरी, फुलबाबू राय आदि ने बताया कि आज अगर यह पूरा इलाका बच गया तो वह उपर वाले की बड़ी देन है। दमकलकर्मियों की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। सूचना के साथ ही एक के बाद एक तीन दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी। दमकलकर्मी आग पर काबू पाने मे जुट गये थे। अग्निकांड स्थल से मात्र सौ मीटर की दूरी पर पेट्रोल पंप है। वहां तक आग पहुंचने पर इस पूरे इलाके को बचा पाना किसी के बस में नहीं था। सिलीगुड़ी जंक्शन इलाके में बड़ी संख्या में दुकानें है। इसकी सुरक्षा को लेकर आने वाले दिनों को प्रशासन और सरकार को सोचना होगा।

इनकी दुकानें हुई खाक

मोबाइल की दुकान जंयत साहा व सुनील साह, बनर्जी ट्रेवल के अजय महेश्वरी, प्रणव राय,मुन्ना हुसैन, मोहम्मद पापाई, मोबाइल दुकान के आंनद सरकार, सैलून के जगदीश सिंह, मोबाइल दुकान के अविक शर्मा, मोबाइल दुकान के आशीष दे, मोबाइल दुकान व सर्विस सेंटर के राधा मंडल, वेराइटीज दुकान के विनय सिंह, मिथिला होटल के अनिरूद्ध झा, दीपक होटल के रामायण ठाकुर, असम होटल के जयंत कर, कानपुर होटल के सुनील कुमार वर्मा,अनिल वर्मा और सुनील वर्मा, फ्रेंड्स टूर एंड ट्रेवल के सुनील कुमार वर्मा तथा चाय स्टाल के मालिक मनतोष दास को अपना सबकुछ गवांना पड़ा है।

वार्ड पार्षद को करना पड़ा विरोध का सामना

एक नंबर वार्ड की भाजपा पार्षद मालती राय जब अग्निकांड स्थल पर पहुंची तो दिन के 10 बजे थे। इतनी देरी से आने पर आक्रोशित लोगों ने उन्हें वहां से चले जाने को कहा। लोगों के आक्रोश को समझते हुए पार्षद वहां से निकल गई। कुछ घंटों बाद बोरो चेयरमैन स्निग्धा हाजरा घटनास्थल पर पहुंचीं और दुकानदारों से बातचीत की।

नगर निगम बोर्ड में आए तो करेंगे सुधार -गौतम देव

पर्यटन मंत्री गौतम देव ने कहा कि नगर निगम इन दिनों वाममोर्चा बोर्ड के हाथ में है। अगर बोर्ड टीएमसी के कब्जे में आता है तो निगम क्षेत्र के सभी बाजारों का कायाकल्प किया जाएगा। अभी भी कई बाजारों को एसजेडीए के मदद से उसमें सुधार कराया जा रहा है।

मेयर ने बताई बोर्ड की स्थिति

विधायक सह मेयर अशोक नारायण भट्टाचार्य ने घटना स्थल के निरीक्षण के बाद लोगों से बात करते हुए कहा कि नगर निगम की स्थिति किसी से छुपी नहीं है। फिर भी दुकानदारों के आवेदन पर हर संभव मदद देने की कोशिश होगी।

बोर्ड मीटिंग मेंउठाने का आश्वासन

नगर निगम बोर्ड मीटिंग में इस मामले को उठाने का आश्वासन विरोधी दल नेता रंजन सरकार उर्फ राणा ने दिया है। उन्होंने कहा कि मेयर पीड़ितों के लिए क्या कहते हैं उनका जबाव बोर्ड मीटिंग में सुना जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.