Move to Jagran APP

किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरे कांग्रेसी

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी केंद्र सरकार के कृषि विधेयकों के विरुद्ध आंदोलनरत किसानों

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 08:32 PM (IST)
किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरे कांग्रेसी
किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरे कांग्रेसी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : केंद्र सरकार के कृषि विधेयकों के विरुद्ध आंदोलनरत किसानों पर दिल्ली-हरियाणा सीमांत पर हुए पुलिसिया अत्याचार के विरुद्ध किसानों के समर्थन में मंगलवार शाम यहां सड़क पर उतर कर कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया। इसके तहत दार्जिलिंग जिला युवा कांग्रेस के बैनर तले हाशमी चौक से रैली निकाली गई। यह रैली अस्पताल रोड होते हुए कचहरी रोड स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के निकट सभा में तब्दील हो गई।

loksabha election banner

इस अवसर पर कांग्रेस व युवा कांग्रेस समर्थकों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया व अविलंब नए कृषि विधेयकों को वापस लिए जाने की मांग की। इस अवसर पर दार्जिलिंग जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रोहित तिवारी ने कहा कि नए कृषि विधेयकों में मोदी सरकार ने किसानों की फसलों के विक्रय के न्यूनतम समर्थन मूल्य की अनिवार्यता के प्रावधान को समाप्त कर दिया है। इस नए बदलाव का सीधा फायदा पूंजीपति उठाएंगे। चूंकि न्यूनतम समर्थन मूल्य की अनिवार्यता ही नहीं रही इसलिए पूंजीपति अपनी मर्जी चलाएंगे और किसानों से उनकी फसल औने-पौने दामों में खरीदेंगे। वहीं, अनाज, दलहन व तिलहन आदि को अतिआवश्यक सामग्री की सूची से हटा दिया गया है। अत: अब अनाज, दलहन व तिलहन की जमाखोरी कानूनन अपराध नहीं होगी। इसका भी सीधा फायदा पूंजीपति उठाएंगे। वे मनमाने तरीके से जमाखोरी कर बाजारों में अनाज, दलहन व तिलहन का कृत्रिम संकट उत्पन्न कर देंगे। उसके बाद अपने जमा अनाज, दलहन व तिलहन को बाजार में मनमाने दामों में बेचेंगे और अनियंत्रित मुनाफे की चादी पीटेंगे। इसीलिए हमारी माग है कि ऐसे काले कानूनों को अविलंब समाप्त किया जाए। इस मांग पर अविलंब अमल नहीं होने पर उन्होंने जोरदार आंदोलन की चेतावनी दी है। इस दिन विरोध प्रदर्शन में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य मोहन शर्मा व अन्य कई सम्मिलित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.